21 JUNFRIDAY2024 1:10:57 AM
Nari

बालों की देखभाल से जुड़े इन मिथक से बना लें दूरी, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 20 May, 2024 09:53 AM
बालों की देखभाल से जुड़े इन मिथक से बना लें दूरी, नहीं तो बाद में होगा पछतावा

हम चाहे कितना भी एडवांस हो जाएं, मगर फिर भी हमारे दिमाग में कई पुरानी बातों ने ऐसा घर बना लिया है कि हम उन्हें ही सच मानते हैं। ऐसी ही कुछ बातें हमारे बालों के लिए भी कहीं जाती हैं, जिन्हें लोग सच समझते हैं और उन पर अमल करते हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही कुछ बातें, जो असल में बिल्कुल गलत होती हैं-

PunjabKesari

धूप का बालों पर बुरा असर 

अक्सर लोग यह सोचते हैं कि धूप से बाल बढ़ते हैं पर असल में ऐसा नहीं है। बालों की जड़ें बहुत अंदर होती हैं, जहां पर धूप नहीं जाती। तो इसका यह सारांश है कि बालों को बढ़ने के लिए धूप पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है। 


विग और हैट का असर

लोगों का यह मानना है कि विग या हैट लगाने से बातों का बढ़ना बंद हो जाता है, पर यह बात बिल्कुल गलत है, बल्कि अगर आप इनका इस्तेमाल करते हैं, तो आपके बाल खराब होने से चचते हैं। 

PunjabKesari
रोज बाल धोना

यह बात बिल्कुल गलत है कि हर रोज बाल धीने से खराब हो जाते हैं। वैसे तो हफ्ते में तीन बार बाल धोने चाहिएं, फिर भी अगर रोज धोएं तो कोई हानि चाली बात नहीं है।

तनाव का बालों पर प्रभाव

लोगों का मानना है कि स्ट्रैस के कारण बाल टूटते हैं, पर ऐसा नहीं है। जब बालों को पूरी तरह से पोषण नहीं मिलता है तो वे टूटने लगते

PunjabKesari
हेयर ऑयल से बाल होते हैं चिपचिपे


 हेयर ऑयल का इस्तेमाल बालों पर एक सुरक्षा कवच बना सकता है। इसे लगाने से बाल अंदर से मजबूत होते हैं और तेल में मौजूद फैटी एसिड बालों में खोए हुए लिपिड की जगह ले लेते हैं।


गर्मी में गायब हो जाता है डैंड्रफ 

र्मियों में भी डैंड्रफ की समस्या हो सकती है क्योंकि स्कैल्प पर पसीना सूखने से पपड़ी और खुजली होती है। अगर आपको बहुत पसीना आता है तो अपने बालों को अधिक नियमित रूप से धोना शुरू कर दें। 

Related News