17 OCTSUNDAY2021 6:23:06 AM
Nari

दूध के साथ खाएं जलेबी, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 14 Oct, 2021 05:49 PM
दूध के साथ खाएं जलेबी, सेहत को मिलेंगे गजब के फायदे

जलेबी एक ऐसी मिठाई है जो लगभग हर किसी को पसंद है। वहीं दशहरे के पावन दिन पर जलेबी खाने की खास परंपरा है। मगर क्या आप जानते हैं कि यह सेहत के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है। जी हां, रोजाना दूध के साथ 1 जलेबी खाने से तनाव कम होने में मदद मिलती है। दुबले-पतले लोगों को सही वजन मिलता है।  इम्यूनिटी तेजी से बूस्ट होती है। ऐसे में मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं दूध व जलेबी को एक साथ खाने के बेमिसाल फायदे...

ऐसे करें सेवन

जलेबी हाई कैलोरी और चीनी से भरपूर होती है। इसे अधिक मात्रा में खाने से वजन बढ़ने के साथ बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ता है। इसलिए आप इसे रोजाना सुबह 1 गिलाब गुनगुने दूध के साथ 1 छोटे साइज की जलेबी खाएं।

PunjabKesari
चलिए अब जानते हैं जलेबी खाने के फायदे...

 

तनाव होगा कम

जलेबी का दूध के साथ सेवन करने से स्ट्रेस दूर होने में भी मदद मिलती है। एक्सपर्ट अनुसार, इससे खाने से एकाग्रता शक्ति तेज होती है। ये स्ट्रेस हार्मोन कम करने में मदद करते हैं।

सांस संबंधी बीमारियों से दिलाएं राहत

गुनगुने दूध में जलेबी डुबोकर खाने से सांस संबंधी समस्या से आराम मिलता है। ऐसे में अस्थमा के मरीजों को इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

PunjabKesari

वजन बढ़ाने में मददगार

जलेबी में कैलोरी अधिक होती है। इसका सेवन करने से वजन बढ़ाने में मदद मिलती है। ऐसे में दुबले-पतले लोगों को सही वजन पाने के लिए रोजाना एक गिलास दूध के साथ जलेबी खानी चाहिए।

​माइग्रेन में फायदेमंद

सुबह दूध के साथ जलेबी खाने से सिरदर्द की समस्या से आराम मिलता है। एक्सपर्ट के मुताबिक यह माइग्रेन के दर्द को कम करने में भी मदद करता है। ऐसे में अगर सिरदर्द की समस्या से परेशान है तो इसे अपनी डेली डाइट में शामिल कर सकती है।

PunjabKesari

इम्यूनिटी बढ़ाए

इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ने में भी मदद मिलती है। ऐसे में दूध के साथ जलेबी खाने से सर्दी, खांसी, जुकाम आदि की समस्याओं से आराम मिलता है।

 

 

 

 

Related News