26 FEBMONDAY2024 8:27:05 AM
Nari

हवाई यात्रा के दौरान करें शॉर्टस पहनने की गलती, इन बातों का भी रखें ख्याल

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 25 Nov, 2023 07:22 PM
हवाई यात्रा के दौरान करें शॉर्टस पहनने की गलती, इन बातों का भी रखें ख्याल

हवाई जहाज का सफर काफी आरामदायक होता है। एक तो आप ट्रेन की थकान और भीड़-भाड़ से बच जाते हैं और साथ ही कम वक्त में यात्रा पूरी हो जाती है। फ्लाइट मे सफर करके हम थकान से तो बच जाते हैं, लेकिन फ्लाइट में सफर के दौरान कुछ बातों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है, वरना आपकी यात्रा का मजा खराब हो सकता है। छोटी सी गलतियों की वजह से बड़ी मुसीबत हो सकती है।

भूलकर भी ना पहने शॉर्टस
फ्लाइट में हम आरामदायक यात्रा के लिए कंफर्टेबल कपड़े पहनना पसंद करते हैं। इसी चक्कर में की लोग शॉर्ट्स पहन लेते हैं, लेकिन ऐसा करना नुकसानदायक हो सकता है। हर सफर के बाद फ्लाइट और सीटों की सफाई की जाए, ये जरूरी नहीं है और शॉर्ट्स पहनने के बाद पैर सीधे कई चीजों के संपर्क में आते हैं और इस वजह से बीमारी जल्दी फैलने का खतरा रहता है। इसलिए, हवाई जहाज में यात्रा के दौरान छोटे कपड़े पहनने से बचना चाहिए।


खिड़की से रहें दूर

हवाई यात्रा के दौरान किसी भी चीज को अनावश्यक रूप से नहीं छूना चाहिए। फ्लाइट की खिड़की भले ही बंद रहती हो, लेकिन कभी भी इससे सिर टिकाकर नहीं बैठना चाहिए। दरअसल, खिड़की कई लोगों के संपर्क में आती है और इस वजह से इस पर कई बैक्टीरिया और वायरस लगे हुए हो सकते हैं।  जब तक जरूरी न हो खिड़की से बॉडी को टच न होने दें। फ्लाइट की टॉयलेट सीट को भी सीधे नहीं छूना चाहिए, ऐसा करना भारी पड़ सकता है।  यहां कई छुपे हुए बैक्टीरिया हो सकते हैं, जिसकी वजह से बीमारी होने का खतरा रहता है।

PunjabKesari

सिर झुकाकर न बैठें

कई लोगों को हवाई सफर के दौरान उल्टी और घबराहट की दिक्कत होने लगती है, ऐसा मोशन सिकनेस की वजह से होता है। इससे बचने के लिए फ्लाइट में बैठने से पहले कुछ तला-भुना खाने से बचना चाहिए। अगर मोशन सिकनेस की दिक्कत हो तो कभी भी सिर झुकाकर नहीं बैठना चाहिए। फ्लाइट में यात्रा के दौरान कुछ पढ़ने या फिर मोबाइल चलाने से भी बचना चाहिए।

बॉडी को रखें हाइड्रेट

हवाई यात्रा के दौरान बॉडी को हाइड्रेटेड रखना बेहद जरूरी है। फ्लाइट में बैठने से पहले भरपूर मात्रा में पानी पीना चाहिए, ताकि शरीर में पानी की कमी न हो। बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए जूस पीना भी बढ़िया ऑप्शन है।

PunjabKesari

Related News