09 APRTHURSDAY2020 11:02:18 AM
Nari

इन चीजों का रखेंगे ख्याल तो नहीं होंगे परिवार में झगड़े

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 22 Feb, 2020 10:08 AM
इन चीजों का रखेंगे ख्याल तो नहीं होंगे परिवार में झगड़े

आज के बिजी लाइफ स्टाइल के कारण कई लोग अपने घर-परिवार को अच्छे से समय नहीं दे पाते। इसके साथ ही काम का अधिक बोझ होने से वे गुस्से में जल्दी आ जाते है जो परिवार में लड़ाई-झगड़े होने का कारण बनता है। ऐसे में आपको अपने स्वभाव और बिजी शेड्यूल में कुछ बदलाव लाने की जरूरत है। इसके लिए आपको सबसे पहले अपने घर-परिवार और ऑफिस के काम को बैलेंस बनाए रखना जरूरी है। ऐसा करने से आपका स्ट्रेस तो कम होगा ही इसके साथ ही घर- परिवार में शांति भरा माहौल भी बना रहेगा। तो आइए जानते परिवार के झगड़ों को दूर करने के कुछ खास टिप्स...

ऑफिस का काम घर पर न लाएं

चाहे ऑफिस का जितना मर्जी काम हो उसे घर वहीं पर ही छोड़ कर आए। घर पर पत्नि और बच्चों के साथ समय बीताए। उनकी खुशी और जरूरतों की ओर ध्यान दें। बच्चे के साथ बात करें और खेलें। 

फैमिली के लिए निकालें समय

अपने बिजी शेड्यूल से वक्त निकालकर फैमिली के साथ घूमने जरूर जाए। ऐसा करने से आपकी फैमिली के साथ आपका प्यार बढ़ेगा। इसके साथ ही आप भी शारीरिक और मानसिक तौर से फ्रैश और अंदर से खुशी महसूस कर पाएंगे। 

Image result for happy family,nari

एक- साथ खाएं खाना

एक समय का खाना पूरे परिवार के साथ बैठकर जरूर खाए। उनसे अपनी बातें शेयर करें साथ ही उनकी भी सुने। ऐसे में अगर किसी के साथ कोई कड़वाहट चल रही होगी वो भी दूर हो जाएगी। इसके अलावा घर-परिवार में खुशहाली भरा माहौल रहेगा। 

परिवार के साथ जाए घूमने

परिवार को अच्छे से टाइम न देने पर रिश्तों में खटास आने लगते है। ऐसे में आपका ऐसा करना परिवार के टूटने की नौबत तक भी पहुंच सकता है। इसलिए परिवार में प्यार और एकता बनाए रखने के लिए समय-समय पर उनके साथ कही घूमने जाते रहें। बच्चों की भी खुशी का ध्यान रखें।

Image result for happy family,nari 

प्यार से करें बात

असल में झगड़े की वजह बहुत छोटी होती है। ऐसे में वाइफ या बच्चों पर अपना गुस्सा निकालने की जगह प्यार और शांत मन से सोचे और उनसे बिहेव करें। ऐसे में चाहे कैसी भी सिचुएशन हो सभी के साथ प्यार भरा बर्ताव करें। इससे परिवार का वातावरण खुशनुमा बना रहेंगा। 

Image result for happy family,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News