13 MAYTHURSDAY2021 3:40:04 AM
Nari

फेफड़ों को खराब होने से बचाएं, आज ही शामिल करें ये नुस्खे

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 18 Apr, 2021 03:04 PM
फेफड़ों को खराब होने से बचाएं, आज ही शामिल करें ये नुस्खे

कोरोना टीकाकरण अभियान भले ही शुरू हो गया हो लेकिन इस वायरस का खतरा अभी भी पूरी तरह से टला नहीं है। ऐसे में कोरोना से खुद का बचाव रखना ही पहला और बेहतर उपाय है। उपायों में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत रखना और फेफड़ों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना सबसे जरूरी है क्योंकि कोरोना का संक्रमण सबसे पहले व्यक्ति की सांस की नली और फेफड़ों पर अटैक करता है। ऐसे में फेफड़ों को तंदरुस्त रखने के लिए अपनी डेली डाइट का खास ध्यान रखने की सलाह दी जा रही है। चलिए आज हम आपको इस आर्टिकल में फेफड़ों को हैल्दी रखने के लिए कुछ टिप्स बताते हैं। 

PunjabKesari

पौष्टिक आहार का करें सेवन 

खाने में प्रोटीन से भरपूर जैसे कि पनीर, सोया, न्यूट्री, अंडा और एंटी-आक्सीडेंट से भरपूर जैसे कि सलाद, हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें। विटामिन-सी और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर फलों, ड्राई-फ्रूट्स, डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डेली डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही अखरोट, मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड होने से इसे जरूर खाएं। इससे फेफड़ों को मजबूती मिलने के साथ बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है। 

तला भूना खाने से बचें

तला-भुना, मसालेदार आदि चीजों के सेवन से बचें, नहीं तो फेफड़ों से जुड़ी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। स्वस्थ रहने के लिए हमेशा संतुलित चीजों का सेवन करना चाहिए। 

लहसुन

अपनी डाइट में लहसुन जरूर शामिल करें। रोजाना खाली पेट लहसुन की 1 कली पानी के साथ भी खा सकते हैं। इसमें पाया जाने वाला एलिसीन तत्व इंफैक्शन से लड़ने, प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने और फेफड़े स्वस्थ रखने में बहुत मददगार है।

PunjabKesari

तुलसी की पत्तियां

जो लोग रोजाना 1-2 तुलसी की पत्तियों का सेवन करते हैं, वे हमेशा स्वस्थ रहते हैं। उनकी रोगों से लड़ने की शक्ति बाकी लोगों के मुकाबले बहुत अधिक होती है।तुलसी के सूखे पत्ते, थोड़ा-सा कत्था, कपूर और इलायची को बराबार मात्रा में लेकर पीस लें। इसमें सामग्री से 7 गुणा चीनी मिलाएं और दिन में 2 बार सेवन करें। इससे फेफड़ों में जमा कफ आसानी से निकल जाएगा। 

रोजाना करें ब्रीदिंग एक्सरसाइज

फेफड़ों को हैल्दी बनाए रखने के लिए रोज सुबह खुली हवा में ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज करें। इससे फेफड़ों को सही ढंग से सांस मिलने के साथ काम करने की शक्ति मिलती है। आप इन तरीकों से ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज कर सकते हैं। 

- सुबह के समय खुली हवा में एक जगह मैट पर बैठ जाएं। 

- अपने मन को शांत करते हुए धीरे-धीरे आंखों को बंद करें। 

- गहरी व लंबी सांस अंदर की ओर खींचे फिर बाहर छोड़े।

- इस प्रक्रिया को लगभग 30 मिनट तक दोहराएं। 

PunjabKesari

इससे आपके फेफड़ों को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिलेगी। फेफड़े सुचारू रूप से काम करने में सक्षम होंगे। साथ ही शारीरिक व मानसिक रूप से शांति का अनुभव होगा। आप इसके अलावा अन्य योगासन भी कर सकते हैं। 

प्रदूषण से बचें

ऐसी किसी भी जगह पर जाने से बचें जहां धुंए के कारण प्रदूषण फैला हो। यह आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में डालने का काम करता है। साथ ही इसका फेफड़ों पर बुरा असर पड़ने से सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में फेफड़ों से जुड़ी बीमारियों के होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है। इसके अलावा हमेशा फेस मास्क पहन कर ही घर से बाहर जाएं। 

धूम्रपान से रखें परहेज

धूम्रपान करना सेहत के लिए बेहद हानिकारक होता है। भारी मात्रा में स्मोकिंग करने से सांस लेने में तकलीफ होने के साथ फेफड़ों के खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। इससे निकलने वाला धुंआ जानलेवा होने से यह फेफडो़ं को गलाने का काम करता है।

Related News