29 APRMONDAY2024 7:17:45 AM
Nari

13 साल की वर्ल्ड चैंपियन,  कश्मीरी लड़की ने अपने हौसले और हुनर से रच डाला इतिहास

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 31 Oct, 2021 02:34 PM
13 साल की वर्ल्ड चैंपियन,  कश्मीरी लड़की ने अपने हौसले और हुनर से रच डाला इतिहास

आतंकवाद के साये में बीते बचपन और कदम दर कदम नयी चुनौतियों का डटकर सामना करते हुए जम्मू कश्मीर की तजामुल इस्लाम ने महज 13 वर्ष की उम्र में मिस्र में किक-बॉक्सिंग विश्व चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीतकर हौसले और हुनर की एक नयी मिसाल पेश की है । इन खेलों में भारतीय खिलाड़ियों ने 11 स्वर्ण, आठ रजत और सात कांस्य सहित कुल 26 पदक जीते लेकिन इसमें तजामुल की कहानी सबसे प्रेरणादायी है । जम्मू कश्मीर के बांदीपोरा की 13 साल की इस खिलाड़ी के लिए विश्व चैम्पियनशिप में यह दूसरा स्वर्ण पदक है ।

PunjabKesari

यह राह नहीं थी आसान 

तजामुल ने इससे पहले 2016 में इटली में आयोजित विश्व चैम्पियनशिप में सब जूनियर वर्ग का खिताब जीता था । आतंकवाद से जूझते इस केन्द्र शासित प्रदेश में उन्होंने अपने प्रदर्शन से महिलाओं को कुछ कर दिखाने का हौसला भी दिया है । तजामुल के लिये यह सफर हालांकि इतना आसान नहीं था । उन्होंने पांच साल की उम्र में जब इस खेल से जुड़़ने का मन बनाया तो चोट लगने के डर से उनके पिता इसके लिए तैयार नहीं हुए , लेकिन वह अपनी मां को मनाने में सफल रही । फिर उनके पिता भी इसके लिए तैयार हो गये । उनके पिता ड्राइवर हैं जबकि मां गृहणी है । 

PunjabKesari

मुश्किल परिस्थितियां भी नहीं रोक सकी कदम

राज्य में मुश्किल परिस्थितियां भी उनके हौसले को कम नहीं कर सकीं और कई तरह की अवधारणाओं को तोड़ते हुए उन्होंने 2015 में जम्मू में पहली बार राज्य स्तर की प्रतियोगिता में हिस्सा लिया । सब जूनियर वर्ग में वह स्वर्ण पदक जीतने के साथ ही प्रतियोगिता की सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी भी चुनी गयीं । इस सफलता के बाद उन्हें परिवार का पूरा साथ मिला और वह खेल में आगे बढ़ते चली गयीं । उन्होंने इसी साल राष्ट्रीय स्तर पर सब जूनियर खिताब अपने नाम किया और फिर आगे चल कर विश्व चैम्पियन (सब जूनियर) बनीं ।

PunjabKesari

 लोगों की मानसिकता बदलने में रही सफल 

 छोटी उम्र में बड़ी सफलता के बाद तजामुल इस खेल को लेकर घाटी में लोगों की मानसिकता बदलने में सफल रहीं । वह वहां किसी सितारे की तरह बन गयीं । उन्होंने बांदीपोरा में किक-बॉक्सिंग की अपनी अकादमी खोली है जिसका नाम हैदर स्पोर्ट्स अकादमी है। इसमें आस-पास के गांव की सैकड़ों लड़कियां अभ्यास के लिये आती है । तजामुल ने मिस्र में स्वर्ण पदक जीतने के बाद तिरंगे के साथ जश्न मनाने की तस्वीर पोस्ट की जिसके बाद जम्मू कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने भी उन्हें बधाई दी ।

PunjabKesari


 

Related News