29 APRMONDAY2024 1:09:49 AM
Nari

उठने- बैठने पर घुटनों के जोड़ों से आती है कट- कट की आवाजें? अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू इलाज

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 16 Feb, 2024 06:11 PM
उठने- बैठने पर घुटनों के जोड़ों से आती है कट- कट की आवाजें? अपनाएं ये 5 असरदार घरेलू इलाज

कई बार जब हम उठते- बैठते हैं ज्वाइंट्स (जोड़ों )  से कट-कट आवाज आती है। कई लोग इस घुटने या ज्वाइंट्स खराब होने की निशानी या बुढ़ापे की निशानी मानते हैं। लेकिन इसकी असल वजह कई लोगों को पता नहीं होती है। इस वजह होती है खराब लाइफस्टाइल और हड्डियों की हेल्थ का ख्याल न रखना। आइए हम आपको बताते हैं इसके बारे में।

इस वजह से आती है जोड़ों के कट- कट की आवाजें

 दरअसल, जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होती या फिर हड्डियों में तेल, नमी या कहें कि ल्यूब्रिकेंट नहीं होता है तो जोड़ों के बीच हवा भरा जाता है और इसलिए ये आवाज होती है। इसके अलावा ये आपके ज्वाइंट्स में घर्षण को भी बढ़ाता है और दर्द का कारण बनता है। इसके पीछे बढ़ती उम्र भी एक कारण हो सकता है। जैसे- जैसे उम्र बढ़ती है जोड़ों में कार्टिलेज ठीक से काम करना बंद कर देता है। कई बार तो ऐसा होता है कि घुटनों में किसी भी तरह की चोट लग जाती है तो इसका सीधा असर कार्टिलेज पर पड़ता है। 
ये घरेलू नुस्खे आएंगे काम

ज्यादा पानी पिएं

शरीर को हाइड्रेरेट रखें, ताकि हड्डियों के बीच में भी नमी पैदा हो। इससे वहां हवा नहीं भरेगी और कट- कट की आवाज नहीं आएगी। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिंए और जूस को भी अपनी डाइट में शामिल करें।

अजवाइन और लौंग का तेल लगाएं

अजवाइन के एंटीइंफ्लेमेटरी गुण जोड़ों को दर्द से राहत दिलवाते हैं और सूजन आने से भी रोकते हैं। अब बात करते हैं लौंग की। इसमें मौजूद एंटीइंफ्वलेमेटरी गुणों से भरपूर है जिसे आप अजवाइन के साथ मिलाकर इस्तेमाल करें तो ये कारागर तरीके से काम करता है। इसके लिए आपको अजवाइ और लौंग को सरसों तेल में पकाना है और फिर शरीर की तमाम हड्डियों में रोज मालिश करें। इससे जोड़ों के बीच में ग्रीस बढ़ेगा।

PunjabKesari

हरसिंगार के पत्तों को पीसकर लगाएं जोड़ों पर

हरसिंगार के पत्तों में कई सारे औषधीय गुण होते हैं। ये एंटीइंफ्लेमेटी गुणों से भरपूर होता है जो कि दर्द और सूजन को दूर करता है। हरसिंगार के फूलों का लेप बनाने के लिए सबसे पहले हरसिंगार के पत्तों को पीस लें , अब इसमें हल्दी और चूना मिलाएं और अपने ज्वाइंट्स पर लगाएं। रात भर इसे लगाकर छोड़ दें। समस्या से जल्द राहत मिलेगी।

PunjabKesari

अखरोट और बादाम खाएं

अखरोट और बादाम की खास बात ये है कि इसमें हेल्दी फैट्स जैसे ओमेगा- 3 फैटी एसिड होते हैं। ये ज्वाइंट्स के लिए तेल की तरह काम करते हैं और जोड़ों के बीच में ग्रीस को बढ़ाते हैं। इसलिए परेशानी से बचने के लिए रोजाना अखरोट और बादाम खाएं।

PunjabKesari

एक्सराइज करें

एक्सराइज कई समस्याओं से बचने का उपाय है। एक्सरसाइज करने से भी ज्वाइंट्स हेल्दी रहते हैं और इनमें प्राकृतिक ग्रीस बना रहता है। 
 

Related News