03 JULSUNDAY2022 5:38:57 AM
Nari

पिंपल्स की वजह कहीं गलत डाइट तो नहीं, इन चीजों से रखें परहेज?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Oct, 2020 11:29 AM
पिंपल्स की वजह कहीं गलत डाइट तो नहीं, इन चीजों से रखें परहेज?

प्रदूषण और सही स्किन केयर ना करने की वजह से पिंपल्स, कील-मुंहासें होना आम है लेकिन इसका एक कारण आपकी गलत डाइट भी हो सकती है। 13-30 के बीच की लड़कियों व लड़कों में कील-मुंहासों की समस्या अधिक देखने को मिलती है। चलिए आपको बताते हैं कि इससे बचने के लिए आपको क्या खाना चाहिए और किन चीजों से परहेज रखना चाहिए।

पिंपल्स के अन्य कारण

. स्किन सेल्‍स की असमान्‍यताएं
. आनुवांशिकी
. तनाव और काम का प्रेशर
. स्किन को सूट न करने वाले ब्‍यूटी प्रॉडक्‍ट्स
. ऑयली स्किन
. वहीं महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान भी हार्मोनल उतार-चढ़ाव से बाद में भी मुंहासें हो जाते है।

PunjabKesari

आप अपनी खान-पान की आदतों में बदलाव करके इस समस्या से बच सकती है। चलिए जानते हैं कि चेहरे पर होने वाले मुंहासों से बचने के लिए क्‍या खाएं और किन चीजों से रखें परहेज...

क्‍या खाएं?

सब्जिया: पत्तेदार सब्जियां, कद्दू, ब्रोकोली, पालक, मिर्च, तोरी, फूलगोभी, गाजर आदि।
फल: जामुन, अंगूर, संतरे, सेब, चेरी, केले, नाशपाती, अंगूर, और आड़ू आदि का सेवन फायदेमंद होगा। 
स्टार्च युक्त फूड्स: साबुत अनाज के अलावा डाइट में स्टार्च युक्त फूड्स जैसे शकरकंद, क्विनोआ, बटरनट स्क्वैश, ब्राउन राइस, ओट्स का सेवन करें।
हेल्‍दी फैट: अंडे, जैतून का तेल, एवोकाडो, नट्स, बीज, नट बटर, नारियल तेल आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है।
प्लांट-बेस्‍ड फूड्स: इसमें आप काजू का दूध, बादाम दूध, नारियल दूध, नारियल दही का सेवन कर सकते हैं इससे आपको कोई एलर्जी भी नहीं होगी।
हाई प्रोटीन: सैल्‍मन, टोफू, चिकन, टर्की, अंडे आदि का सेवन करें। इसके अलावा छोले, काले बीन्स, दाल का सेवन भी फायदेमंद है।
एंटी इंफ्लामेटरी हर्ब्स: हल्दी, दालचीनी, काली मिर्च, अजमोद, लहसुन, अदरक, अजवाइन, जैसे मसालों का सेवन सिर्फ पिंपल्स ही नहीं बल्कि एंटी-एजिंग समस्याओं से भी बचाएगा।
शुगरी ड्रिंक्स: पानी, स्पार्कलिंग पानी, ग्रीन टी, हिबिस्कस चाय, नींबू पानी पीने से आप मुहांसों के अलावा अन्य ब्यूटी प्रॉब्लम्स से भी बची रहेंगी।

PunjabKesari

अब जानते हैं किन चीजों को खाने से बचे...

. मुंहासों से बचने के लिए हाई शुगरी फूड्स, दूध, पनीर, दही, आदि का सेवन न ही करें। अगर आप इसके बिना नहीं रह सकते हैं तो प्‍लांट बेस्‍ड डेयरी फूड्स खाएं।
. इसके अलावा हाई प्रोसेस्‍ड फूड्स जैसे फास्ट फूड, फ्रोजन खाद्य पदार्थ, चीनीयुक्‍त आहार, चिप्स, सफेद ब्रेड शुगरी फूड्स कैंडी, केक-पेस्‍ट्री, सोडा, कुकीज, एनर्जी ड्रिंक, स्‍वीट ड्रिंक्‍स खाने से बचे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News