Twitter
You are hereNari

आयरन की कमी से हो सकते हैं गंजे, डाइट में शामिल करें ये आहार

आयरन की कमी से हो सकते हैं गंजे, डाइट में शामिल करें ये आहार
Views:- Monday, December 10, 2018-9:29 AM

लड़का हो या लड़की, झड़ते बालों की समस्या को लेकर आजकल हर कोई परेशान है। बहुत से लोगों को लगता है कि शैंपू या हेयर प्रोडक्ट्स के ज्यादा यूज से बाल झड़ने लगते हैं जबकि इसकी असली वजह खाने में पोषक तत्वों की कमी है। जी हां, खाने में जरूरी तत्वों की कमी की वजह से भी बाल कमजोर होकर गिरने लगते हैं। खासतौर पर आयरन की कमी से।

आयरन की कमी से झड़ते हैं बाल

कई शोधों में यह बात पता चली है कि आयरन की कमी से बालों का विकास रूक जाता है और वह कमजोर होकर टूटने भी लगते हैं। दरअसल, आयरन की कमी से शरीर में खून की कमी हो जाती है, जिससे स्कैल्प को पर्याप्त ऑक्सीजन और ब्लड सर्कुलेशन नहीं मिलता, जोकि हेयरफॉल का कारण है।

PunjabKesari

आयरन की कमी से बढ़ता है गंजेपन का खतरा

शरीर में आयरन की कमी होने से ना सिर्फ बाल झड़ने लगते हैं बल्कि धीरे-धीरे आप गंजेपन का शिकार भी हो सकते हैं। शोधकर्ता का कहना है कि अगर आयरन की कमी का उपचार समय पर किया जाए तो बालों के गिरने व गंजेपन की समस्या काफी हद तक कम हो सकती है।

PunjabKesari

आयरन की कमी के लक्षण

बहुत ज्यादा थकावट होना
चक्कर आना
कमजोरी महसूस होना
सांस लेने में परेशानी
त्वचा का पीला पड़ना
ध्यान केंद्रित करने में मुश्किल

रोज कितनी मात्रा में लेना चाहिए आयरन?

यूएस डिपार्टमेंट ऑफ हेल्थ के अनुसार, महिलाओं को हर रोज 18mg आयरन जबकि पुरुषों को 8mg आयरन का सेवन करने की जरूरत होती है।

PunjabKesari

तेल में लगाएं विटामिन ई के कैप्सूल

आप किसी भी ऑर्गेनिक तेल में विटामिन ई कैप्सूल मिक्स करके बालों की चम्पी करें। विटामिन ई में भरपूर आयरन होता है, जिससे बालों को पूरा पोषण मिलेगा और वह झड़ते नहीं।

कैसे करें आयरन की कमी को पूरा?

आप अपने आहार में आयरन युक्त चीजों को शामिल करके इसकी आपूर्ति कर सकते हैं। साथ ही अगर आप विटामिन सी के साथ आयरन का सेवन करते हैं तो शरीर इसे बेहतर तरीके से अवशोषण कर पाएगा।

सोयाबीन

सोयाबीन प्रोटीन से भरपूर होता है, जोकि आयरन के कमी को पूरा करने के साथ बाल मुलायम और चमकदार भी बनाता है।

PunjabKesari

अनाज

साबुत अनाज का सेवन करने से भी शरीर में खून की मात्रा पूरी होती है और बाल भी मजबूत बनते हैं। शरीर में आयरन की मात्रा को बढ़ाने के लिए डाइट में गेंहू और सूजी से बनी चीजें आदि शामिल करें।

नट्स

खजूर, अखरोट, बादाम और किशमिश जैसे सूखे मेवों का खूब प्रयोग करना चाहिए। इसमें आयरन की पर्याप्त मात्रा होती है और यह तेजी से रेड ब्‍लड सेल बढ़ाते हैं। इससे ना सिर्फ आप बीमारियों से बचे रहते हैं बल्कि आपके बाल भी झड़ना बंद हो जाते हैं।

बीज

बीजों में आयरन के साथ-साथ एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण भी होते हैं। इसका सेवन करने से स्कैलप में पोषक तत्वों की कमी भी पूरी हो जाती है, जिससे बाल झड़ना बंद हो जाते हैं। साथ ही इसका सेवन करने से यादादश्त भी तेज होती है।

PunjabKesari

दालें

दालों में आयरन के साथ-साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे ना सिर्फ बाल मजबूत होते हैं बल्कि उनकी ग्रोथ भी अच्छी होती है। ऐसे में आप भी अपनी डाइट में दालों को शामिल करें।

टोफू

आयरन व केराटिन प्रोटीन की कमी के कारण बाल गिरने लगते है लेकिन टोफू इनकी कमी को पूरा करके बालों को झड़ने से रोकता है। साथ ही मौजूदा बालों को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करता है।

सीफूड व मीट

बालों को मजबूत बनाने और आयरन की कमी को पूरा करने के लिए आप मीट व सीफूड का सेवन भी कर सकते हैं। विटामिन-ए व डी, जिंक, आयरन तथा पोटैशियम की भरपूर मात्रा होने के कारण इसका सेवन त्वचा को भी ग्लोइंग बनाता है।

PunjabKesari


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP
Edited by: