04 DECSATURDAY2021 1:18:21 PM
Nari

नॉर्मल डिलीवरी के लिए 9वें महीने में जरूर खाएं खजूर, ये 5 बातें भी रखें याद

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Nov, 2021 04:37 PM
नॉर्मल डिलीवरी के लिए 9वें महीने में जरूर खाएं खजूर, ये 5 बातें भी रखें याद

बच्चे को जन्म देना एक मां के लिए शारीरिक अनुभव से कहीं अधिक है। वहीं, प्रेगनेंसी में हर मां को इस बात की चिंता सताती है कि उनका नॉर्मल डिलीवरी होगी या सिजेरियन। हालांकि नॉर्मल डिलीवरी के लिए आप खान-पान के साथ बस कुछ बातों का ध्यान रखने की जरूरत होती है। कुछ रोजमर्रा की आदतें आपके दिमाग और शरीर को नॉर्मल डिलीवरी के लिए तैयार करने में मदद कर सकती हैं। चलिए आपको बताते हैं शरीर को कैसे करें प्रसव के लिए तैयार...

हाइड्रेट रहें

क्या आप जानती हैं कि प्रेगनेंसी में आपको अधिक पानी क्यों पीना चाहिए? पानी हमारी कोशिकाओं, ऊतकों व अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को ले जाने का काम करता है। साथ ही हाइड्रेटिंग बच्चे की विकास संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए आवश्यक पोषक तत्वों के परिवहन में मदद करता है। पानी एमनियोटिक द्रव के पर्याप्त स्तर को बनाए रखने में भी मदद करता है इसलिए जितना हो सके प्रेगनेंसी में खुद को हाइड्रेट रखें।

PunjabKesari

स्ट्रेच करें

दिनचर्या में कुछ ही मिनट साधारण स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से डिलीवरी में काफी मदद मिलती है। इससे शिशु का सिर पीछे और नीचे से मां के बाईं ओर होता है और पैर मां के दाईं ओर होते हैं।

मेडिटेशन भी जरूरी

मेडिटेशन से ना सिर्फ आपको तनावमुक्त रखता है बल्कि इससे डिलीवरी में भी मदद मिलती है। मेडिटेशन करने से संकुचन और प्रसव प्रक्रिया आसान होती है।

‍️व्यायाम करें

प्रेग्नेंसी में नियमित एक्सरसाइज करने से नॉर्मल डिलिवरी की संभावना बढ़ती है। इसके लिए आप वॉक, जॉगिंग आदि करें। इसके अलावा आप डॉक्टर से सलाह लेकर एक्सरसाइज चुन सकती हैं।

PunjabKesari

मालिश करें

प्रेगनेंसी के 7वें महीने बाद महिलाएं शरीर के निचले हिस्से की मसाज शुरू कर दें। इससे डिलिवरी में आसानी होती है और सामान्य प्रसव के चांसेस भी बढ़ जाते हैं।

खजूर खाओ

प्रेगनेंसी के 9वें महीने से खजूर खाना भी शुरू कर दें। आप चाहे तो इसे दूध में डालकर भी पी सकते हैं। इससे मांसपेशियों का तनाव दूर होता है और उनमें सिकुड़न नहीं आती।
PunjabKesari

Related News