26 APRFRIDAY2024 2:00:08 PM
Nari

एक भी बीमारी नहीं कर पाएगी शरीर को Touch, खाना बनाते समय बरतें ये Hygenic Habits

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Jun, 2023 11:21 AM
एक भी बीमारी नहीं कर पाएगी शरीर को Touch, खाना बनाते समय बरतें ये Hygenic Habits

हेल्दी रहने के लिए खाना कितना आवश्यक है यह तो हम सब जानते ही हैं। भोजन शरीर का विकास करने और उसे पूरी तरह स्वस्थ रहने में मदद करता है। इसके अलावा यह बॉडी को एनर्जी और कई सारे पोषक तत्व भी देते हैं। परंतु यदि खाने को सही तरह से स्टोर करके न रखा जाए तो यह कई तरह की बीमारियों का कारण भी बन सकता है। दुनिया भर में 10 में से एक व्यक्ति हर साल कई सारी फूड्स से संबंधित बीमारियों से जूझ रहा होता है। स्वस्थ खान-पान की आदतों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए हर साल 7 जून यानी की आज विश्व खाद्य सुरक्षा दिवस मनाया जाता है। आज इस मौके पर आपको बताते हैं कि आप खाना बनाते समय कैसे हाईजीन आदतों को फॉलो कर सकते हैं। 

खाने बनाने की जगह रखें साफ 

यहां पर भी आप खाना बनाते हैं उस जगह को एकदम साफ रखें। हानिकारक बैक्टीरिया को रोकने के लिए काउंटरटॉप्स , कटिंग बॉर्ड और बर्तनों को अच्छे से धोते रहे। बर्तनों को अच्छे से साफ न करने के कारण उनमें बैक्टीरिया जमा होने लगते हैं जिसके कारण बीमारियों का खतरा भी होता है। 

PunjabKesari

अच्छे से बनाएं भोजन 

खाने में मौजूद बैक्टीरिया को भगाने के लिए इसे अच्छी तरह से पकाएं। कच्चे खाने में बैक्टीरिया फैलने की ज्यादा संभावना होती है। इसके अलावा आप चाहें तो खाना पकाने के बाद फूड थर्मामीटर का इस्तेमाल करके इसकी क्षमता देख सकते हैं। बिना पका खाना भी कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं खड़ी कर सकता है। 

अच्छी जगह पर करें स्टोर 

खाना बनाने के बाद इसे एक टाइट कंटेनर में स्टोर करके रखें। गंदे पदार्थों के संपर्क में आने से खाने को बचाएं इसके अलावा यह ध्यान रखें कि कंटेनर साफ हो। इसके अलावा यदि आप पैकड फूड लेकर आते हैं तो उसकी एक्सपायरी का ध्यान रखें। 

PunjabKesari

खुद भी रहें साफ 

भोजन बनाने से पहले या खिलाने से पहले अपने हाथ भी साफ रखें। खाने को हाथ लगाने से पहले कम  से कम 20 सैकेंड तक अपने हाथों को गर्म पानी से धोएं। इससे हाथों में पाया जाने वाला बैक्टीरिया खत्म हो जाएगा और खाना भी दूषित नहीं होगा। 

अच्छे से चेक करें सब्जियां 

सब्जियां खरीदने से पहले उसकी क्वालिटी चेक करें। हमेशा ताजी सब्जियां ही खरीदें। यदि कोई सब्जी खराब हो जाती है तो उसे बिल्कुल भी न पकाएं। पकाने से पहले सब्जियों की गुणवत्ता देखें। 

PunjabKesari

इन सारी आदतों को अपनाकर आप खुद को फिट और फाइन रख सकते हैं। 

Related News