24 APRWEDNESDAY2024 12:50:05 PM
Nari

ड्राई स्किन के लिए अपनाते रहे घरेलू नुस्खे- Nari

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 25 Sep, 2018 12:00 PM
ड्राई स्किन के लिए अपनाते रहे घरेलू नुस्खे- Nari

मौसम में बदलाव आते ही अधिकतर लोगों को ड्राई स्किन की समस्या रहने लगती हैं। ड्राई स्किन की समस्या तभी होती है जब त्वचा की ऊपरी सतह पर पानी की कमी हो जाती है। त्वचा रूखी होने से ड्राई पैचेस भी होने लगते हैं ऐसे में रूखी त्वचा को मैनेज करना थोड़ा मुश्किल है क्योंकि मॉइस्चराइजर या क्रीम लंबे समय तक स्किन पर अपना काम नहीं कर पाते। वैसे तो चेहरे की ड्राईनेस हटाने के लिए मार्कीट में कई प्रॉडक्ट्स मौजूद है लेकिन आप घरेलू नुस्खे से भी अपनी स्किन को मुलायम और कोमल रख सकते है। 

 

 

1. ऑलिव ऑयल
रूई की मदद से अपनी ड्राई स्किन पर ऑलिव ऑयल लगाए। फिर हल्के हाथों से मसाज करें। रोजाना ऐसे करने से त्वचा में नमी बनी रहेगी। 

 

2. नारियल तेल 

PunjabKesari
कॉटन बॉल की मदद से नारियल तेल को अपनी ड्राई स्किन पर लगाए। इससे स्किन पर जमा तेल भी बैलेंस रहेगा और स्किन नैचुरली हाइड्रेट भी हो जाएगी। 

 

3. शहद और दूध 
शहद और दूध को मिलाकर पेस्ट तैयार करें। फिर 10 मिनट तक इस मास्क को ड्राई स्किन पर लगाए। इसे आप चेहरे व हाथों पर भी लगा सकते है। 10 मिनट के बाद इसे सादे पानी से धो लें। बेहतर होगा कि इस मास्क को नहाने के बाद इस्तेमाल करें। 

 

4. एेलोवेरा जेल 

PunjabKesari
फ्रेश एेलोवेरा जेल भी ड्राई स्किन को हाइड्रेट रखने में मदद करती है। इसे रोजाना चेहरे पर लगाने से ड्राईनेस खत्म हो जाएगी। एेलोवेरा जेल आपको किसी भी कॉस्मेटिक शॉप से आसानी से मिल जाएगी।

Related News