30 APRTUESDAY2024 6:39:23 AM
Nari

बालों के लिए 'हरी मेहंदी' सबसे अच्छी, लगाने का बेस्ट तरीका भी जान लें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 26 Jan, 2021 03:55 PM
बालों के लिए 'हरी मेहंदी' सबसे अच्छी, लगाने का बेस्ट तरीका भी जान लें

सर्दियों की शुष्क हवा का असर सिर्फ त्वचा ही नहीं बल्कि बालों पर भी देखने को मिलता है। इस मौसम में अक्सर बाल रुखे-सुखे और बेजान हो जाते हैं। वहीं, सर्दियों में हेयरफॉल की समस्या भी गर्मियों के मुकाबले ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे में आज हम आपको मेहंदी का एक पैक बताएंगे, जिससे आप सर्दियों में होने वाली इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पैक बनाने के लिए जरूरी सामग्रीः

मेहंदी पाउडर - 4 टेबलस्पून
कोकोनट मिल्क - 1  कप
विटामिन ई कैप्सूल जैल - 2
जैतून तेल - 4 टेबलस्पून
चाय पत्ती का पानी - ½ कप (ऑप्शनल)

PunjabKesari

पैक बनाने का तरीका

1. सबसे पहले कोकोनट मिल्क को हल्का गर्म करें। फिर एक बाउल में ऑर्गेनिक और कैमिकल फ्री मेहंदी और कोकोनट मिल्क डालकर फेंटे। ध्यान रखें कि इसमें गांठे ना पड़े।
2. अब इसमें विटामिन ई कैप्सूल, जैतून तेल मिक्स करके 1 घंटे के लिए छोड़ दें।
3. अगर बाल शाइनी चाहिए तो 1 घंटे बाद इसमें चाय पत्ति का पानी और 2 विटामिन ई कैप्सूल एक्स्ट्रा डाल लें।

कैसे करें इस्तेमाल?

इसके लिए बालों को सुलझाकर पैक को जड़ों में अच्छी तरह अप्लाई करें। पूरे बालों में मेहंदी लगाने के बाद क्राउन एरिया में जूड़ा बना लें। 1 घंटे बाद बालों को सलफेट फ्री शैंपू व कंडीशनर से अच्छी तरह धो लें। हफ्ते में कम से कम 1 बार इस पैक का इस्तेमाल जरूर करें।

PunjabKesari

क्यों फायदेमंद है यह पैक?

मेहंदी में एंटीसैप्टिक गुण होते हैं जो रूसी, स्कैल्प इंफैक्शन, हेयरफॉल, खुजली को दूर करने के साथ बालों को जड़ों से मजबूत, घने और शाइनी बनाते हैं। इतना ही नहीं, रेगुलर मेहंदी लगाने से बालों के सफेद होने की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है और यह कंडीशनर का काम भी करते हैं। वहीं, पैक में इस्तेमाल की गई सामग्री से बालों को भरपूर पोषण मिलता है।

PunjabKesari

Related News