05 MARFRIDAY2021 5:09:18 AM
Nari

आंखों के ऊपर जमा कोलेस्ट्रॉल को हटाने के पक्के घरेलू उपाय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 Feb, 2021 10:57 AM
आंखों के ऊपर जमा कोलेस्ट्रॉल को हटाने के पक्के घरेलू उपाय

आंखों के ऊपर पपड़ीदार त्वचा या सफेद दाने नजर आ रही है तो यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है। ज्यादातर नाक, गालों व आंखों के नीचे या आसपास से सफेद दाने नजर आते हैं जो देखने में काफी भद्दे लगते हैं। वहीं, समय रहते अगर इसका ना करवाया जाए तो यह हमेशा के लिए रह जाते हैं। आंखों के ऊपर जमा दानों को कम करने के लिए सबसे पहले तो शरीर में कोलेस्ट्रॉल घटाना जरूरी है लेकिन इसके साथ ही आप कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इन दानों को गायब कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

छोटी-छोटी और दानेदार इन व्हाइट स्पॉट को मिलिया भी कहते हैं जो एक तरह की स्किन प्रॉबल्म हैं। मोमी पदार्थ जिसे हम कोलेस्ट्रॉल कहते हैं, शरीर में विभिन्न कार्य जैसे हार्मोन का उत्पादन और विटामिन का संश्लेषण करने के लिए में महत्वपूर्ण है। यह ब्लड सर्कुलेशन से लिपोप्रोटीन होते हैं, जो एक प्रोटीन शेल द्वारा कवर होते हैं।

PunjabKesari

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के कारण

. जेनेटिक मेकअप, जो आपके माता-पिता से विरासत में मिला है।
. हाई शुगर, वसा वाले पदार्थ या प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन
. मधुमेह या थायरॉयड विकार जैसी बीमारियां
. एक्सरसाइज या फिजिकली एक्टिव ना रहना
. कुछ दवाओं, तंबाकू या शराब का सेवन करना
. मोटाबॉलिज्म का धीमा पड़ना और मोटापा

चलिए आपको बताते हैं इन दानों को दूर करने के लिए कुछ असरदार घरेलू नुस्खे...

लहसुन

लहसुन की कली को पीसकर आंखों के आसपास वाली त्वचा व सफेद दानों पर रगड़ें। इससे थोड़ी जलन महसूस होगी लेकिन घबराने की जरूरत नहीं। दिन में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से सफेद दाग धीरे-धीरे गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

केले का छिलका

आंखों पर जमा कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए केले के छिलके से मसाज करें। फिर इसे टेप या बैंडेड की मदद से चेहरे पर चिपकाकर रातभर के लिए छोड़ दें। रोजाना ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करेगा।

प्याज का रस

प्याज के रस में थोड़ा-सा नमक मिलाकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह इसे आंखों के आसपास जमा दाग-धब्बों पर लगाएं और 15 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से आप खुद फर्क महसूस करेंगे।

PunjabKesari

अरंडी का तेल

कॉटन की मदद से अरंडी के तेल को कोलेस्ट्रॉल वाले हिस्से पर लगाएं और फिर ताजे पानी से धो लें। दिन में 3-4 बार ऐसा करें। इससे दाग कुछ दिन में ही पूरी तरह साफ हो जाएंगे।

एप्पल साइडर विनेगर

सेब का सिरका भी कोलेस्ट्रॉल डिपॉजिट को ठीक करने में कारगार है। इसके लिए कॉटन की मदद से सेब के सिरके को कोलेस्ट्रॉल वाली जगह पर रखकर बैंडेड से चिपका लें। 2 घंटे बाद सादे पानी से धो लें। इससे आपको जल्द ही फायदा मिलेगा।

PunjabKesari

Related News