12 MAYWEDNESDAY2021 1:25:57 AM
Nari

Skin Care: खुजली व रैशेज से राहत दिलाएंगे ये देसी उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल

  • Edited By neetu,
  • Updated: 29 Apr, 2021 12:23 PM
Skin Care: खुजली व रैशेज से राहत दिलाएंगे ये देसी उपाय, ऐसे करें इस्तेमाल

गर्मियों में चिलचिलाती धूप के संपर्क में आने से अधिक पसीना आने की समस्या होती है। इसके कारण शरीर पर खुजली, जलन व घमौरिया होने की भी परेशानी होने लगती है। यह परेशानी पीठ, छाती, अंडरआर्म्स और कमर के आसपास ज्यादा होती है। मगर कई महिलाएं इस अनदेखा कर देती है, लेकिन इससे इंफेक्शन होने का खतरा रहता है। वैसे तो इससे राहत पाने के लिए बाजार में बहुत से प्रोडक्ट मिलते हैं। मगर ये अधिक मंहगे व केमिकल से भरपूर होते हैं। इससे साइड इफेक्ट होने का खतरा रहता है। ऐसे में आज हम आपको इससे बचने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे बताते हैं...

तुलसी के पत्ते

तुलसी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-वायरल व औषधीय गुणों से भरपूर होती है। इसका पेस्ट प्रभावित जगह पर लगाने से जलन, खुजली आदि त्वचा संबंधी समस्याओं से आराम मिलता है। इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को धोकर पीस लें। फिर इसमें जरूरत अनुसार नारियल तेल मिलाकर प्रभावित जगह पर लगाएं। 10 मिनट के बाद इसे धो लें। 

PunjabKesari

एलोवेरा जेल

एलोवेरा जेल एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- सेप्टिक, एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर होता है। इसे प्रभावित जगह पर लगाने से खुजली, जलन, रैशेज आदि समस्या से आराम मिलती है। इसके लिए 3-4 बड़े चम्मच एलोवेरा जेल लेकर इससे प्रभावित जगह की मसाज करें। इसे 20-25 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। 

चंदन

औषधीय गुणों से भरपूर चंदन लगाना भी सही रहेगा। इससे गर्मियों में होने वाली इन समस्याओं से राहत मिलने के साथ ठंडक का अहसास होगा। इसके लिए 2 बड़े चम्मच चंदन पाउडर में ठंडा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं। तैयार मिश्रण को प्रभावित हिस्से पर लगाएं। 15 मिनट या सूखने के बाद नहा लें। 

PunjabKesari

ओटमील पाउडर 

पसीने की ग्रंथियां बंद होने पर दाने व घमौरियों की परेशानी होती है। ऐसे में आप पानी में ओटमील पाउडर मिलाकर नहा सकती है। इसके अलावा ओटमील पाउडर से शरीर की स्क्रबिंग करें। बाद में ताजे पानी से नहालें। इसमें मौजूद पोषक व औधीय गुण जलन, खुजली, घमौरियों से राहत दिलाने में मदद करेंगे। 

Related News