18 APRTHURSDAY2024 11:45:34 AM
Nari

जिद्दी खांसी-कफ से तुरंत आराम दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 23 Jul, 2020 12:03 PM
जिद्दी खांसी-कफ से तुरंत आराम दिलाएंगे ये देसी नुस्खे

मानसून के मौसम में वातावरण में उसम भर जाती है। ऐसे में इस दौरान बैक्टीरिया पनपते हैं। ऐसे में लोगों को ज्यादा गला खराब होने की समस्या होने लगती है। इससे गला दर्द, सूजन, खांसी व कफ आदि की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वैसे तो इसके इलाज के लिए बहुत से टॉनिक मिलते हैं। मगर इससे ज्यादा नींद आने की संभावना होती है। ऐसे में आप इससे राहत पाने के लिए कुछ देसी नुस्खों को अपना सकते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे ही देसी उपायों के बारे में बताते हैं, जो आपकी जिद्दी से जिद्दी खांसी- जुकाम को कुछ दिनों में ही दूर कर आपको आराम दिलाने में मदद करेंगे...

nari, PunjabKesari

पानी और नमक

गुनगुने पानी में थोड़ा नमक मिलाकर उसके गरारे करने से खांसी व जुकाम से राहत मिलती है। 

अदरक और नमक

अदरक में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व गले से जुड़ी समस्याओं से राहत दिलाने का काम करता है। इसके लिए अदरक की गांठ को पीसकर उसमें चुटकीभर नमक मिलाकर उसे अपनी दाढ़ के नीचे 5 मिनट के लिए दबाकर रखें। बाद में पानी से कुल्ला कर लें। इससे खांसी, बलगम, जुकाम आदि से जल्द ही आराम मिलेगा।

हल्दी वाला दूध

1 गिलास में 1/2 छोटा चम्मच हल्दी डालकर उसे उबालें। तैयार दूध को रात को सोने से पहले पीएं। रोजाना इस दूध का सेवन करने से थोड़े ही दिनों में गला खराब, खांसी, जुकाम आदि से राहत मिलेगी। 

nari,PunjabKesari

गुनगुना पानी पीएं

ठंडा पानी पीने की जगह गुनगुने पानी का सेवन करें। इससे सर्दी, खांसी, जुकाम के साथ गला दर्द, सूजन आदि की परेशानियों से भी राहत मिलती है। 

इलायची और शहद

एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद का सेवन करने से सर्दी-जुकाम व खांसी से राहत मिलती है। इसके लिए 1/2 चम्मच शहद, चुटकीभर इलाइची पाउडर, नींबू की कुछ बूंदें मिलाकर दिन में 2-3 बार सेवन करना चाहिए। 

nari,PunjabKesari

लहसुन और घी

पौषक तत्वों से लहसुन की कुछ कलियों को थोड़े से घी में भूनकर खाने से भी जिद्दी खांसी व जुकाम से जल्द ही राहत मिलती है।


 

Related News