23 JUNSUNDAY2024 3:28:07 AM
Nari

ब्रेस्ट कैंसर वापस आएगा या नहीं,  15 महीने पहले ही बता देगा ये अल्ट्रा ब्लड टेस्ट!

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 05 Jun, 2024 03:50 PM
ब्रेस्ट कैंसर वापस आएगा या नहीं,  15 महीने पहले ही बता देगा ये अल्ट्रा ब्लड टेस्ट!

दुनिया भर में करोड़ों लोग कैंसर से पीड़ित हैं।  भारत में हर साल लगभग 15 लाख नये कैंसर के मामले सामने आते हैं, और हर साल लगभग आठ लाख भारतीय कैंसर के कारण अपनी जान गंवा देते हैं, हालांकि पिछले कुछ समय से   इस बीमारी से पीड़ित लोगों के बचने की दर में भी वृद्धि हुई है। इसी बीच एक राहत भरी खबर आई है, वैज्ञानिकों ने एक ऐसा टेस्ट खोज निकाला है जो पहले ही कैंसर को लेकर अलर्ट कर देगा। 

PunjabKesari
कैंसर रोगियों को  देखभाल जरुरी

 विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुमान के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 34 प्रतिशत कैंसर रोगियों को  देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसमें लक्षणों को कम करने, दर्द प्रबंधन, उपचार से पहले और बाद में घर पर देखभाल, पोषण चिकित्सा, भौतिक चिकित्सा, विश्राम तकनीक और आध्यात्मिक परामर्श आदि पर ध्यान केंद्रित किया जाता है। अब  ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने एक "अति-संवेदनशील" नया रक्त परीक्षण विकसित किया है जो  कई साल पहले ही यह अनुमान लगा सकता है कि कैंसर वापस आएगा या नहीं।

PunjabKesari

करोड़ों महिलाओं की बच सकती है जान

 दुनिया भर में ब्रेस्ट कैंसर सबसे आम बीमारी है, 2020 में 2.26 मिलियन महिलाओं में इसका निदान किया गया और उसी वर्ष 685,000 मौतें हुई। अब ब्रिटिश शोधकर्ताओं ने अल्ट्रा ब्लड सेंसिटिव टेस्ट की खोज की है, जिससे कई साल पहले ब्रेस्ट कैंसर का  पता चल जाएगा। यह बताएगा कि क्या भविष्य में मरीज को फिर से ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है या नहीं? इससे ट्रीटमेंट पहले ही शुरू कर लाखों महिलाओं की जान बचाई जा सकती है।

PunjabKesari

 15 महीने पहले ही दिख जाएंगे लक्षण

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार इस ब्लड टैस्ट से पता चल जाएगा कि ब्रेस्ट कैंसर को हरा चुके मरीज को भविष्य में फिर ब्रेस्ट कैंसर हो सकता है या नहीं। ये नया टेस्ट ट्यूमर के डीएनए के निशान की पहचान करता है।  ब्रेस्ट कैंसर सेल्स सर्जरी और दूसरे ट्रीटमेंट के बाद भी शरीर में बनी रह सकती हैं। स्कैन में इनका पता नहीं चल पाता। इलाज के कई साल बाद ये सेल्स कैंसर के दोबारा उभरने का कारण बन सकती हैं । दावा किया जा रहा है कि अल्ट्रा ब्लड टेस्ट के जरिए लक्षण दिखने से 15 महीने पहले ही कैंसर का पता लगाया जा सकता है।

Related News