28 APRSUNDAY2024 4:54:41 PM
Nari

कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करेंगे पपीते के बीज, जानिए गजब फायदे

  • Edited By palak,
  • Updated: 10 Sep, 2023 10:46 AM
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने से लेकर वजन कम करेंगे पपीते के बीज, जानिए गजब फायदे

पपीता बहुत से लोगों को पसंद होता है, स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह शरीर के लिए भी बेहद लाभकारी माना जाता है। इसमें प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, कैल्शियम और विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं। यह पाचन तंत्र स्वस्थ रखने के साथ-साथ वजन कम करने और इम्यूनिटी मजबूत बनाने में भी मदद करता हैं। ज्यादातर लोग इसके बीजों को हटाकर ही खाते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि पपीते के साथ-साथ इसके बीज भी सेहत के लिए बेहद गुणकारी माने जाते हैं। यह बीज शरीर की कई तरह की समस्याएं दूर करने में मददगार होते हैं। पपीते के बीजों में फैटी एसिड, फाइबर, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट मौजूद होता है। इसका सेवन करने से सूजन दूर से होते हैं। पपीते के बीजों का सेवन करने से शरीर को और भी कई फायदे होते हैं। तो चलिए जानते हैं.... 

कोलेस्ट्रॉल करेगा कंट्रोल 

ज्यादा तैलीय पदार्थों का सेवन करने से शरीर को कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है। पपीते के बीजों में पाया जाने वाला मोनेसैचुरेटेड फैट शरीर में से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और हार्ट से जुड़ी बीमारियों का खतरा कम होता है। इनका सेवन करने से और भी कई तरह की बीमारियां भी दूर होती हैं। 

PunjabKesari

आंत के लिए फायदेमंद 

पपीते के बीजों का सेवन करने से आंत भी स्वस्थ रहती है। इन बीजों का सेवन करने से आंतों में मौजूद बैड बैक्टीरिया खत्म होता है और आंत हैल्दी रखता है।  

वजन होगा कम 

पपीते के बीज का सेवन करने से वजन कम होता है। यह बैली फैट कम करने में मदद करते हैं पपीते के बीज में मौजूद फाइबर शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकलने के साथ-साथ शरीर का मेटाबॉल्जिम को ठीक रखने में मदद करता है। इन बीजों को डाइट में शामिल करके आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगेगी और वजन भी कम होगा। 

PunjabKesari

पीरियड्स का दर्द होगा कम 

इन बीजों का सेवन करने से पीरियड्स के दर्द से भी राहत मिलती है। इसमें मौजूद कैरोटीन और एस्ट्रोजन जैसे हार्मोन्स को नियंत्रित करने में मदद करता है। यह बीज पीरियड्स में होने वाले दर्द, ऐंठन, थकान और कमजोरी भी दूर करते हैं। पीरियड्स में होने वाले दर्द से राहत पाने के लिए आप इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। 

PunjabKesari

कैसे करें इन बीजों का सेवन? 

पपीते के बीजों का सेवन करने के लिए  आप इन्हें सुखाकर पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद इन बीजों को अपनी डाइट में शामिल कर लें। 


 

Related News