22 JANFRIDAY2021 6:54:11 AM
Nari

स्वाद में कड़वा मगर गुणों की खान, जानिए करेले के 11 बेहतरीन फायदे

  • Edited By neetu,
  • Updated: 16 Aug, 2020 05:21 PM
स्वाद में कड़वा मगर गुणों की खान, जानिए करेले के 11 बेहतरीन फायदे

करेले के कड़वे स्वाद के कारण बहुत से लोग इसे खाना पसंद नहीं करते हैं। मगर इसमें विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, पाेटैशियम, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल गुण पाएं होने से यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसके सेवन से डायबिटीज कंट्रोल में रहने के साथ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी के होने का खतरा कई गुणा कम हो जाता है। इसका सब्जी, अचार और जूस के तौर पर सेवन किया जा सकता है। इसे अलग-अलग शहर में अलग-अलग नाम से जाान जाता है जैसे कि गुजराती में करेले को करला, मराठी में करले, बंगाली में कोरोला, तेलुगु में ककरकाया, कन्नड़ में हगालकई और तमिल में पावकाई कहा जाता है। तो इसके सेवन से शरीर को अनगिनत फायदे मिलने के साथ कुछ घरेलू उपायों के तौर पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। 

करेले का घरेलू उपयोग

 

सिरदर्द से दिलाएं आराम

सिरदर्द होने की समस्या में करेले की कुछ ताजी पत्तियां लेकर उसे पीस लें। तैयार पेस्ट को माथे पर लगाने से कुछ ही मिनटों में दर्द से राहत मिलती है।

nari,PunjabKesari

घाव भरने में फायदेमंद 

शरीर पर चोट लगने या गहरा घाव होने पर करेले की जड़ों को पीस कर उसे चोट पर लगाने से घाव भरने में मदद मिलती है। साथ ही दर्द से भी राहत मिलती है। अगर कही करेले की जड़ न मिले तो इसकी कुछ पत्तियों को पीस गर्म करके घाव पर पट्टी बांधने से भी घाव जल्दी भरने में मदद मिलती है। 

करेले का सेवन करने से इन बीमारियों से राहत मिलती है...

 

डायबिटीज रखें कंट्रोल

डायबिटीजके मरीजों के लिए करेला रामबाण औषधीय के तौर पर काम करता है। इसमें विटामन, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन आदि तत्व होने से यह शरीर में शुगर को इकट्ठा कर सीधे रक्त की धारा में प्रवाहित करता है। ऐेसे में शुगर लेवल नियंत्रण में रहने में रहने में मदद मिलती है।

nari,PunjabKesari

किडनी स्टोन के मरीजों के लिए फायदेमंद 

जिन लोगों को किडनी स्टोन यानि पथरी होने की शिकायत होती है। उसे नियमित रूप से करेले के जूस का सेवन करना चाहिए। इससे पथरी के असहनीय दर्द से राहत मिलती है।

अस्थमा में फायदेमंद

नियमित रूप स करेले का सेवन करने से अस्थमा से राहत मिलती है।

कैंसर 

नियमित रूप से करेले का सेवन करने से यह शरीर में कैंसर की कोशिकाओं को पनपने से रोकता है। ऐसे में कैंसर जैसी गंभीर रोग लगने का खतरा कई गुणा कम रहता है। 

तो चलिए जानते हैं इसका सेवन करने से मिलने वाले अनगिनत फायदों के बारे में...

 

वजन करें कम

जो लोग अपने बढ़ते हुए वजन से परेशान है उन्हें नियमित रूप से करेले के जूस को पीना चाहिए। इसमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी को तेजी से कम करने में मदद करते हैं। 

nari,PunjabKesari

पाचन शक्ति बढ़ाए

इसमें विटामिन, फाइबर, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व उचित मात्रा में होने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। ऐसे में पेट से जुड़ी परेशानियां होने का खतरा कम रहता है। 

हड्डियां करें मजबूत 

एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- वायरल, एंटी- ऑक्सीडेंट गुण होने से इसे सब्जी या जूस के तौर पर सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती है। 
वजन घटाने और अन्य दर्द से राहत

आंखों के लिए फायदेमंद 

इसका सेवन करने से आंखों से जुड़ी परेशानियां दूर होने के साथ आंखों की रोशनी बढ़ने में मदद मिलती है। 

खून बढ़ाएं

करेले में विटामिन ए, सी, विटामिन, फाइबर, आयरन आदि सभी तत्व उचित मात्रा में होते है। ऐसे में इसके सेवन से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने के साथ साफ होने में मदद मिलती है। 
 

Related News