02 MAYTHURSDAY2024 1:30:23 PM
Nari

कब्ज से परेशान हैं रोज खाएं 2 आंवले, पूरी बॉडी होगी डिटॉक्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 01 Dec, 2023 04:46 PM
कब्ज से परेशान हैं रोज खाएं 2 आंवले, पूरी बॉडी होगी डिटॉक्स

सर्दियों में आंवला का सेवन स्वास्थ्य के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसको डाइट में शामिल करने से कई तरह की बीमारियां दूर होती हैं। आंवला में काफी अच्छी मात्रा में कैल्शियम, आयरन और विटामिन-सी आदि मौजूद होता है। इसे खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है और स्किन व बालों के लिए भी यह बहुत ही हेल्दी होता है। सर्दियों में आंवला खाना इसलिए जरुरी हो जाता है क्योंकि इसका सेवन करने से मौसमी बीमारियां दूर होती हैं। इसका सेवन आप आंवले का मुरब्बा, अचार और कैंडी के रूप में कर सकते हैं। कई तरह से कर सकते हैं। चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि सर्दियों में आंवला खाने से शरीर को क्या-क्या फायदे होते हैं....

कब्ज होगी दूर 

सर्दियों में आंवला खाने से कब्ज की समस्या दूर होती है। ऐसे में कब्ज को ठीक करने के लिए आप आंवला को अपनी डाइट में शामिल करें। यह आपके पाचन तंत्र को लंबे समय तक स्वस्थ रखने में मदद करता है। ऐसे में यदि आपको कब्ज रहती है तो सर्दियों में आप आंवले को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

PunjabKesari

बॉडी होगी डिटॉक्स 

सर्दियों में आंवला खाने से बॉडी को डिटॉक्स करने में भी मदद मिलती है। यह शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करती है। आंवले का नियमित सेवन करने से सर्दी-खांसी से भी रहात मिलती है। यह मौसमी बीमारियों से भी शरीर का बचाव करता है। 

इम्यूनिटी बनेगी मजबूत 

सर्दियों में मौसमी बीमारियों का खतरा दूर करने के लिए आप आंवले का सेवन कर सकते हैं। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद करता है। आंवला खाने से शरीर में सर्दी जल्दी नहीं लगती।

PunjabKesari

वायरल बीमारियों से होगा बचाव 

आंवला में विटामिन-सी अच्छी मात्रा में मौजूद होता है। ऐसे में वायरल बीमारियों से बचाव करने के लिए आप आंवला का सेवन कर सकते हैं। सर्दियों में वायरल बीमारियों का खतरा काफी बढ़ जाता है ऐसे में आवंला खाने से शरीर का मेटाबॉल्जिम तेज होता है और बैक्टीरियल बीमारियों से बचाव होता है जिससे बीमारियों से लड़ने में मदद मिलती है।

स्किन और बालों के लिए फायदेमंद 

सर्दियों में आंवला खाना स्वास्थ्य के साथ-साथ त्वचा और बालों के लिए भी किसी वरदान से कम नहीं है। सर्दियों में अक्सर बालों में ड्राईनेस, डैंड्रफ की समस्या हो जाती है और बाल झड़ने लगते हैं। ऐसे में आप आंवला खाकर बालों को मजबूत बनाने के साथ-साथ डैंड्रफ की समस्या भी दूर कर सकते हैं। नियमित आंवले का सेवन करने से एजिंग के निशान भी दूर होते हैं। 

PunjabKesari

Related News