31 MARTUESDAY2020 10:03:55 PM
Nari

सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पीना क्यों जरूरी है?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 29 Jan, 2020 05:05 PM
सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पीना क्यों जरूरी है?

सेहतमंद रहने के लिए दिनभर में 8-9 गिलास पानी पीना जरूरी होता है। मगर, एक्सपर्ट ठंडे की बजाए हल्का गुनगुना पानी पीने की सलाह देते हैं। गर्म पानी ना सिर्फ बॉडी को डिटॉक्स करता है बल्कि इससे और भी कई फायदे मिलते हैं, खासकर अगर आप रात को सोते समय गर्म पानी पीते हैं तो।

 

चलिए आज हम आपको बताते हैं रात को सोने से पहले 1 गिलास गर्म पानी पीने के आपको क्या-क्या फायदे होते हैं।

वजन घटाए

रात के समय पाचन क्रिया ज्यादा तेजी से काम करती हैं इसलिए खाना आसानी से पच जाता है। वहीं अगर आप 1 गिलास गर्म पानी पी लेते हैं तो यह खाने को आसानी से ब्रेकडाउन करता है, जिससे फैट शरीर में जमा नहीं होता और वजन घटाने में मदद मिलती है।

PunjabKesari

टॉक्सिंस को निकाले बाहर

गर्म पानी पीने से शरीर का तापमान बढ़ता है और पसीना निकलता है। साथ ही इससे ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे शरीर के टॉक्सिंस फ्लशआउट हो जाते हैं।

डिप्रेशन और तनाव

इससे नींद और मूड़ बेहतर होता है, जिससे आप तनाव से बचे रहते हैं और इससे डिप्रेशन का खतरा कम होता है।

बेहतर पाचन क्रिया

गर्म पानी पाचन तंत्र में अनवॉन्टेड फूड्स को घोलता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर तरीके से काम करते हैं। साथ ही इससे आप कब्ज, एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी बचे रहते हैं।

हाई कोलेस्ट्रॉल

गर्म पानी से ब्‍लड प्राकृतिक रूप से पतला होता है इसलिए हाई कोलेस्ट्रॉल में यह और भी फायदेमंद साबित होता है।

PunjabKesari

बढ़ियां पेन किलर

अक्सर महिलाएं थकावट व बदन दर्द महसूस करती हैं। ऐसे में आपको रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। यह आपके लिए पेन किलर की तरह काम करेगा, जिससे हर तरह के दर्द से राहत मिलेगी।

खून के थक्के बनना

गर्म पानी ने से ब्‍लड क्लॉट अच्छे से घुलते है और धमनियों में क्‍लॉट बनना बंद हो जाता है। इससे हार्ट अटैक और लकवे जैसी प्रॉबल्म का खतरा भी कम होता है।

ग्लोइंग स्किन

रात को गर्म पानी पीने से स्किन भी डिटॉक्स होती हैं, जिससे एक्ने, कील-मुहांसे व पिंपल्स दूर होते हैं। साथ ही इससे स्किन भी ग्लो करती है।

एंटी-एजिंग

रोजाना ऐसा करने से त्वचा हाईड्रेट रहती है और आप बढ़ी उम्र की समस्या जैसे झुर्रियां, ढीली स्किन और काले घेरों से बचे रहते हैं।

बालों के लिए है फायदेमंद 

बालों के लिए भी रात को गर्म पानी पीना काफी फायदेमद है। इससे स्कैलप में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे इनकी ग्रोथ अच्छी होती है और बाल चमकदार भी बनते हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News