01 MAYWEDNESDAY2024 11:54:40 AM
Nari

पूड़ियां नहीं सोखेंगी एक्स्ट्रा तेल, फॉलो करें ये Smart Kitchen Hacks

  • Edited By palak,
  • Updated: 11 Sep, 2023 02:50 PM
पूड़ियां नहीं सोखेंगी एक्स्ट्रा तेल, फॉलो करें ये Smart Kitchen Hacks

त्योहारों के मौके पर ज्यादातर घरों में पूड़ियां बनाई जाती हैं। अपनी मनपसंद सब्जी के साथ इस दौरान सभी पूड़ियां खाना ही पसंद करते हैं, लेकिन  महिलाएं घर में इन्हें बनाने से कतराती है क्योंकि यह बनाने में बहुत ज्यादा तेल सोखती हैं। तेल कम करने के लिए सभी पूड़ियों को टिश्यू में लपेटते हैं परंतु यह तरीका भी कुछ ज्यादा काम का नहीं होता। आज आपके लिए कुछ ऐसे आसान हैक्स लेकर आए हैं जिससे पूड़ियां तलते समय यह ज्यादा तेल नहीं सोखेंगी। आइए जानते हैं...

इस तरह गूंथे आटा 

पूरी बनाने के लिए आटे को अलग तरीके से गूंथना जरुरी होता है। खासतौर पर यदि आप पूड़ियां बनाना चाहती हैं तो आटे को थोड़ा टाइट गूंथें। टाइट आटा गूंथने से पूड़ियां फूली और ऑयल फ्री बनेगी। इसके अलावा पूड़ियों के लिए हमेशा ताजा ही आटा गूंथे क्योंकि पुराना आटे से बनी पूड़ियां फूलती कम हैं। 

PunjabKesari

आटे में डालें घी 

पूड़ियों के लिए जब भी आप आटा गूंथ रही हैं तो उसमें थोड़ा सा घी डाल दें। इस तरह पूड़ियां फूली हुई और एकदम सॉफ्ट बनेगी। इसके अलावा इनमें ज्यादा तेल भी नहीं जाएगा। 

सूखा आटा न लगाएं

इसके अलावा पूड़ियां बेलते हुए इसमें सूखा आटा कभी भी इस्तेमाल न करें। सूखा आटा इस्तेमाल करने से पूड़ियां जल्दी नहीं फूलती और इनमें कालापन जमा होने लगता है। 

PunjabKesari

अच्छा तेल चुनें 

तलने के लिए आप हमेशा रिफाइंड, सोयाबीन या फिर किसी हल्के तेल का इस्तेमाल ही करें। इस तरह तेल में ज्यादा चीजों को फ्राई किया जा सकता है इसके अलावा पूड़ियां तलने से पहले तापमान चेक करना भी जरुरी है। ऑयल फ्री डिश बनाने के लिए ज्यादा ठंडा और ज्यादा गर्म तेल न इस्तेमाल करें।

नमक आएगा काम 

पूड़ियां तलते समय यह ध्यान रखें कि कढ़ाई में थोड़ा सा नमक मिला दें। यह तरीका भी पूड़ियां तलने के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। नमक डालते समय इसकी मात्रा का ध्यान रखें नहीं तो पूड़ियां नमकीन बन सकती हैं। 

PunjabKesari

Related News