04 MARTHURSDAY2021 1:20:45 AM
Nari

बस लगाएं 2 मिनट का अदरक हेयर मास्क, हेयरफॉल होगा कम और तेजी से बढ़ेंगे बाल

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jan, 2021 10:40 AM
बस लगाएं 2 मिनट का अदरक हेयर मास्क, हेयरफॉल होगा कम और तेजी से बढ़ेंगे बाल

बालों का झड़ना, रूखापन और डैंड्रफ जैसी समस्याएं आम हो गई है। इनसे बचने के लिए सबसे जरूरी है कि बालों को पूरा पोषण मिले और रूट्स मजबूत हो। हालांकि बाल को लंबा, घना और सिल्की करने के लिए लड़कियां कई सप्लिमेंट्स और हेयर-केयर प्रॉडक्ट्स यूज करती हैं लेकिन किसी से कोई खास फर्क नहीं पड़ता। ऐसे हम आपको एक लिक्विड हेयर मास्क के बारे में बताएंगे, जो ना सिर्फ बालों का झड़ना रोकेगा बल्कि उन्हें सिल्की, स्मूद, घने और शाइनी भी बनाएगा।

खास बात यह है कि यह मास्क बिल्कुल भी बोरिंग नहीं है क्योंकि आप इसे 2 मिनट में तैयार कर सकती हैं। साथ ही यह चेहरे पर टपकेगा भी नहीं, जिससे आपको हेयर कैप नहीं लगानी पड़ेगी। तो चलिए आपको बताते हैं पैक बनाने का तरीका...

ऐसे बनाएं लिक्विड हेयर मास्क

सामग्रीः

अदरक का रस - 1 चम्मच
नारियल तेल - 2 चम्मच
अरंडी का तेल - 2 चम्मच

PunjabKesari

मास्क बनाने का तरीका

1. इसके लिए सबसे पहले नारियल तेल को धीमी आंच पर हल्का-सा गुनगुना कर लें। इसी तरह अरंडी तेल को भी गर्म करें।
2. अब दोनों तेल में अदरक का रस मिलाएं लेकिन ध्यान रखें कि इसे सीधे तेल में नहीं डालना है।
3. पहले अदरक का रस एक कटोरी में अरंडी के तेल में मिलाएं और फिर नारियल तेल में। फिर तीनों को मिक्स कर लें। ऐसा इसलिए क्योंकि गर्म करने के बाद तेल की नेचुरल प्रॉपर्टीज बदल जाती है।

मास्क लगाने का तरीका

इसके लिए मास्क को हल्के हाथों से स्कैल्प पर लगाएं और फिर उंगलियों की मदद से सर्कुलर मोशन में धीरे-धीरे मसाज करें। इसके 2 घंटे के लिए छोड़ दें और फिर ताजे पानी व माइल्ड शैंपू से बालों को धो लें। बाल धोने के बाद कंडीशनर लगाना ना भूलें।

PunjabKesari

कितनी बार लगाएं मास्क?

हफ्ते में कम से कम 2 बार इस मास्क को इस्तेमाल करें। याद रखें कि इसका फायदा आपको तभी मिलेगा जब आप इसे कम से कम 1 महीने तक नियमित रूप से लगाएंगे।

इस तरह बालों पर करता है काम

इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलता है, जिससे उनकी ग्रोथ बढ़ती है। साथ ही इससे बालों का टूटकर गिरना भी कम होता है। दरअसल, इससे स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन और ऑक्सीजन का प्रवाह बढ़ता है। वहीं, इसमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण डैंड्रफ, बालों का रूखापन स निजात दिलाते हैं।

PunjabKesari

Related News