28 APRSUNDAY2024 4:40:54 AM
Nari

घर में उगाएं एकदम फ्रेश लौकी, गॉर्डनिंग के लिए Follow करें ये आसान स्टेप्स

  • Edited By palak,
  • Updated: 19 Sep, 2023 03:23 PM
घर में उगाएं एकदम फ्रेश लौकी, गॉर्डनिंग के लिए Follow करें ये आसान स्टेप्स

लौकी की सब्जी घरों में काफी पसंद की जाती है। ऐसे में महिलाएं बाजार से इसे इकट्ठी मात्रा में लाकर रख लेती हैं। लेकिन बाजार में मिलने वाली इस सब्जी में कई तरह के कैमिकल्स पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। ऐसे में आप घर में आसानी से लौकी की सब्जी गमले में उगा सकती हैं। चलिए आज आपको बताते हैं कि आप घर में इसे किन तरीकों के जरिए उगा सकती हैं...

अच्छा बीज चुनें 

इस बात का ध्यान रखें कि घर में आप कोई भी सब्जी या फल उगाना चाहती हैं तो उसके लिए अच्छा बीज चुनें। किसी भी स्थान से बीज न खरीदें। बीज भंडार से जाकर ही लौकी का सही बीज खरीदकर लाएं। यहां पर आपको कई तरह के बीज आसानी से मिल जाएंगे। ऐसे में इस बीज को गमले में लगाकर आप आसानी से पौधा उगा सकते हैं। 

PunjabKesari

बीज डालने से पहले रखें ध्यान 

बीज को मिट्टी में डालने से पहले कुछ बातों का खास ध्यान रखना जरुरी है। यदि बीज सीड के रुप में है तो उसे एक दिन पहले ही पानी में डालकर रख दें। जिस मिट्टी में बीज लगाना है उसे अच्छी तरह से फोड़कर धूप में रखें। कुछ देर धूप में रखने के बाद उसमें एक मग खाद डालें और अच्छे से मिक्स कर लें। अब इस मिट्टी को गमले में डालें इसके बाद अगले दिन पानी में से बीज निकालकर मिट्टी को अंदर से लगभग 1-2 इंच तक दबाकर ऊपर से पानी और थोड़ी और मिट्टी मिला दें। 

तेज धूप में रखें गमला 

जब तक गमले में डाला बीज अच्छी तरह से अंकुरित नहीं हो जाता तो गमले को तेज धूप में ही रखें। बीज लगाने के बाद गमले के ऊपर से आप थोड़ी घास भी डाल सकते हैं जब तक बीज अंकुरित न हो जाए तो तब तक उसमें नियमित तौर पर पानी का छिड़काव करें और खाद डालते रहें। जब बीज अंकुरित हो जाए तो आप घास को हटा सकते हैं। 

PunjabKesari

नहीं लगेंगे पौधे में कीड़े 

यदि आप चाहते हैं कि पौधे में कीड़े न लगें तो आप समय-समय पर उसमें कीटनाशक स्प्रे छिड़कते रहें। कीटनाशक स्प्रे आप घर में भी तैयार कर सकते हैं। नींबू, बेकिंग सोडा के साथ आप स्प्रे बना सकते हैं। जब पौधा 3-4 फीट बढ़ने लगे तो उसको किसी लकड़ी के साथ रस्सी से बांध ले ताकि यदि पौधा बढ़ता है तो उसे सपोर्ट मिल सके। सपोर्ट मिलने से इसमें फैलाव होगा और फल ज्यादा होंगे। 7-8 महीने में पौधे से लौकी आनी शुरु हो जाएगी। 

PunjabKesari
 

Related News