24 JULWEDNESDAY2024 12:07:22 PM
Nari

फ्रिज में कौनसी चीज रखनी है कहां? यहां जानें कुछ असरदार हैक्स

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 29 May, 2024 01:48 PM
फ्रिज में कौनसी चीज रखनी है कहां? यहां जानें कुछ असरदार हैक्स

नारी डेस्क: फ्रिज की गिनती आज कल की सबसे जरूरत की चीजों में होती है। इसमें हम खाना लंबे समय तक स्टोर करने के लिए करते हैं। ऐसे में गर्मियों में चीजों के खराब होने का डर ज्यादा होता है, इसलिए अक्सर महिलाएं इस मैं हर छोटी से छोटी चीज रख कर फ्रिज को भर देती हैं। ऐसे में वह अपना सही तरीके से काम नहीं कर पाता और इसमें रखा खाना खराब होने लगता है। आपको बता दें कि रेफ्रिजरेटर यानी की फ्रिज में खाद्य पदार्थों को स्टोर करने का अपना एक तरीक़ा होता है, तभी सामग्रियां फ्रेश रह पाती हैं। ऐसे में चलिए हम आपको आज उन्हीं के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं। 

PunjabKesari

कौनसी सामग्री कहां रखी जानी चाहिए?

ताज़े फल व सब्ज़ियों को फ्रिज के नीचे वाले शेल्फ़ में रखें, जहां नमी नियंत्रित रहती है। डेयरी प्रॉडक्ट्स को अधिक ठंडा रखना ज़रूरी होता है, इसलिए उनके लिए फ्रिज का सबसे ऊपर वाला शेल्फ़ बढ़िया होता है। मीट प्रॉडक्ट्स को फ्रीज़र में रखना होता है, यह बात तो सभी को पता होती है।

जिन सामग्रियों को अधिक और लगातार ठंडे तापमान की ज़रूरत होती है, उन्हें फ्रिज के दरवाज़ों में रखने से बचें; क्योंकि बार-बार दरवाज़ा खोलने से तापमान में बदलाव होता है और खाद्य सामग्री के ख़राब होने की संभावना रहती है। सोडा जैसे पेय पदार्थों को दरवाज़ों के पास रखा जा सकता है, क्योंकि ये तापमान के उतार-चढ़ाव से ख़राब नहीं होते हैं।

PunjabKesari

नमी को नियंत्रित करें

यदि आपको मुरझाई हुई लेट्यूस और सूखकर भूरी हुईं पत्तेदार सब्ज़ियां अधिक परेशान करती हैं, तो आपको अपने फ्रिज की नमी कंट्रोल करने की ज़रूरत है। क्रिस्पर ड्रावर पर टिश्यू या फिर नैपकिन पेपर पर सब्ज़ियों को बिछाकर रखें, ताकि ये अतिरिक्त नमी को सोख सकें। 

कुछ काम के हैक्स

- सब्ज़ियों और फलों को एक साथ मिक्स करके नहीं रखें। कुछ फल और सब्ज़ियां एथिलीन उत्सर्जित करते हैं, जिससे सड़ांध पैदा हो सकती है, जिसे सहना मुश्क़िल हो सकता है।

- मूली को स्टोर करने से पहले उसके पत्तों को जड़ से अलग कर दें। गाजर को स्टोर करने से पहले उसका ऊपरी भाग काट दें और सेब के ऊपर लगी छोटी-सी डंठल को तोड़े नहीं।

- मशरूम को ताज़ा रखने के लिए पेपर बैग में स्टोर करके रखें।

PunjabKesari

- ककड़ी और बीन्स को हल्के कपड़े में लपेट दें या नम तौलिये के साथ कवर करके भी रख सकती हैं।

- बेल पेपर, पत्तागोभी, फूलगोभी, पालक जैसी सब्ज़ियों को क्रिस्पर में स्टोर किया जा सकता है।

Related News