27 JULSATURDAY2024 7:33:14 AM
Nari

इन किचन हैक्स से नहीं होगा गर्मियों में खाना खराब, आप करें जरूर ट्राई

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 16 May, 2024 12:45 PM
इन किचन हैक्स से नहीं होगा गर्मियों में खाना खराब, आप करें जरूर ट्राई

गर्मियों में खाना खराब होना एक आम समस्या है। लेकिन इससे बेहद परेशानी भी होती है क्योंकि सारा खाना एक तो वेस्ट हो जाता है और दूसरा समय भी खराब होता है। गर्मी में खाना खराब होने के पीछे इन दिनों होने वाली फंगस, बैक्टीरिया और न जाने कितने वायरस हवा में होने का कारण हो सकते हैं। इसलिए बना हुआ खाना लंबे टाइम तक रख पाना मुश्किल होता है। वैसे तो फ्रिज की वजह से हमें इस परेशानी से काफी आराम मिला है लेकिन फिर भी काफी सावधानी रखनी पड़ती है की खाना खराब न हो जाए। अगर आपको भी यही दिक्कत सता रही है तो हम आपके लिए ककुछ टिप्स लाएं हैं जिससे आपका खाना खराब भी नहीं होगा और आप लंबे समय के लिए इसे स्टोर भी कर सकती हैं।  

फ्रिज की अच्छे से करें जांच

फ्रिज में भी खाना खराब हो रहा हो तो जरूरी है कि यह आप इसकी अच्छे से जाँच कर लें। इसके अलावा इसकी सभी शेल्फ साफ करें, फ्रिज के अंदर के छेदों को साफ करें और ये भी देखें कि फ्रीजर में बर्फ जमा न हो।

PunjabKesari

खाना अच्छे से स्टोर करें

फल, सब्जियां और डेयरी जैसे सभी जल्दी खराब होने वाले फूड प्रोडक्ट को फ्रेश बनाए रखने और उनके शेल्फ लाइफ को बढ़ाने के लिए 4 डिग्री सेल्सियस से नीचे के तापमान पर रखा जाना चाहिए।

फ्रेश मटेरियल 

अगर आप बहुत सारे डिलीशियस फूड और सलाद बनाना चाहते हैं या बहुत सारी सब्जियों का स्टॉक करना चाहते हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उनका इस्तेमाल करने को प्रायोरिटी दें।

PunjabKesari

अपना स्टॉक घुमाएं

कभी-कभी ऐसा होता है कि फ्रिज में रखे भोजन को भूल जाते हैं, तो एक बार जरूर चेक कर लें। जब भी आप किराने का सामान लेने जाएं, तो सभी पुरानी चीजों को पहले सामने ले आएं और नई चीजों को पीछे रखें।

PunjabKesari

अपनी रसोई साफ रखें

रसोई के साथ अपने रेफ्रिजरेटर, पेंट्री और रसोई की सतहों को रेगुलर रूप से साफ करें। यह फफूंद, बैक्टीरिया और अन्य दूषित पदार्थों के विकास को रोकता है जो खाने को खराब कर सकते हैं। इसलिए कुछ दिनों के बाद इन्हें साफ करते रहें। 

Related News