17 JANMONDAY2022 6:55:57 AM
Nari

सर्दियों में फटे होंठों को कहें अलविदा, अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

  • Edited By Shiwani Singh,
  • Updated: 27 Nov, 2021 04:07 PM
सर्दियों में फटे होंठों को कहें अलविदा, अपनाएं ये ब्यूटी टिप्स

सर्दियों में होंठों का फटना आम है। इस मौसम में खुश्क हवाएं चलने के कारण त्वचा नमी खोने लगती है जिससे होंठ फटने लगते हैं। कभी-कभी तो होंठों से खून तक आने लगता है। इसके अलावा ठंड के मौसम में कम पानी पीना भी होंठ फटने का एक कारण है। इसलिए इस मौसम में  होंठों को खास देखभाल की जरूरत होती है। यहां कुछ टिप्स बताएं गए हैं जो आपके होंठों को सर्दियों में भी खूबसूरत और नर्म बनाएं रखेंगे—

लगाएं नारियल तेल

PunjabKesari

होंठों को फटने से बचाना है तो उन पर रोजाना नारियल तेल लगाएं। नारियल तेल के नियमित इस्तेमाल से होंठ न रूखे होंगे और न ही फटेंगे। 

सोने से पहले लगाएं शहद

शहद के इस्तेमाल से भी आप होंठों के फटने से बचा सकती हैं। होठों को कोमल और मुलायम बनाने के लिए रोज रात में सोने से पहले उन पर शहद लगाएं। सुबह उठने के बाद होंठों को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से होंठ जल्दी फटेंगे नहीं।

PunjabKesari

ग्लिसरीन का इस्तेमाल

फटे होंठों को ठीक करने के लिए ग्लिसरीन और गुलाबजल भी काफी फायदेमंद हैं। सोने से पहले ग्लिसरीन और गुलाबजल को बराबर मात्रा में बारीक पीसकर अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से होंठ जल्दी फटेंगे नहीं।

गुलाब और मलाई

PunjabKesari

फटे होंठों को ठीक करने के लिए गुलाब की पत्तियों को पीस लें। अब इसमें मलाई मिलाकर मिश्रण बना लें। इस मिश्रण को रोजाना अपने होंठों पर लगाएं। ऐसा करने से होंठ कोमल और मुलायम हो जाएंगे।

इन बातों का रखें ध्यान

•होंठों को जीभ से न छुएं
•रात में सोने से पहले होंठों पर मलाई लगाएं
•खान-पान में खट्टे फल, हरी-पत्तेदार सब्जियां और दूध शामिल करें
•पानी का पर्याप्त सेवन करें

Related News