19 APRFRIDAY2024 10:27:17 PM
Nari

प्रेशर कुकर की रबर जल्दी हो जाती है खराब तो अपनाएं ये आसान टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 05 Jul, 2021 02:15 PM
प्रेशर कुकर की रबर जल्दी हो जाती है खराब तो अपनाएं ये आसान टिप्स

प्रेशर कुकर का इस्तेमाल तो हर रसोई में होता है। इससे खाना जल्दी व टेस्टी भी बनता है। मगर अक्सर महिलाओं को कुकर की रबर जल्दी खराब होने की परेशानी का सामना करना पड़ता है। असल में, इसे सही से ना संभालने से कुकर की रबड़ जल्दी ही खराब हो सकती है। इसके कारण खाना बनाने में दिक्कत आने के साथ कुकर लीक होने की परेशानी हो सकती है, जो किसी दुर्घटना का रूप ले सकती है। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ खास टिप्स लेकर आए हैं, जिसकी मदद से आप प्रेशर कुकर की रबर को लंबे समय तक सही व नई जैसी रख सकती है। 

PunjabKesari

हर इस्तेमाल बाद साफ करना जरूरी

अक्सर कई महिलाएं कुकर में चावल बनाकर उसे धोएं बिना उसमें दाल बना लेती है। मगर इससे कई बार कुकर की रबर पर चावल के टुकड़े चिपक जाते हैं। इसके कारण रबर के खराब होने की समस्या रहती है। इसके लिए जरूरी है कि हर बार इस्तेमाल करने के बाद कुकर व इसकी रब र को धोएं।

ढक्कन को सीधा ना रखने की भूल 

अगर आप भी कुकर के ढक्कन को सीधा नहीं रखती है तो अपनी इस आदत को बदल लें। कुकर के ढक्कर को उल्टा रखने से रबर पर दबाव पड़ने लगता है। इसके कारण रबर के जल्दी खराब होने का खतरा रहता है। इसलिए इसे इस्तेमाल करने के बाद कुकर व इसके ढक्कर को धोकर एकदम सीधा रखें। 

ऐसे करें स्टोर 

चीजों को साफ करने के लिए बेकिंग सोडा कारगर माना गया है। ऐसे में आप कुकर के ढक्कन की रबड़ को बेकिंग सोडा की मदद से स्टोर कर सकती है। इससे ये लंबे समय तक सही रहेगी साथ ही इसमें बदबू आने की परेशानी भी दूर होगी। अगर आप कुकर को लंबे समय तक यूज नहीं करने वाली है तो इसके लिए सीलबंद बैग में रबर और बेकिंग सोडा डालकर प्रेशर कुकर के अंदर रख दें। 

PunjabKesari

खराब रबर ना करें इस्तेमाल

अगर आपकी रबर में पिंच क्रीज और दरारें पड़ जाएं तो उसे इस्तेमाल करने की जगह पर तुरंत बदलें। ऐसी रबर इस्तेमाल करने से आपका कुकर खराब हो सकता है। इसके कारण कुकर फटने की दुर्घटना हो सकती है। इसलिए हमेशा 2 रबर रखें। एक के खराब होने पर इसे तुरंत बदल लें।

डिशवॉशर का इस्तेमाल ना करें

कुकर की रबर को धोने के लिए कभी भी डिशवॉशर यूज ना। इसे डिशवॉशर में डालने से ढीली हो सकती होकर जल्दी ही खराब हो सकती है। 

कुकर की रबर साफ करने का तरीका 

बात अब कुकर की रबड़ साफ करने की करें तो इसे हमेशा साबुन व पानी से धोएं। इसे धोकर हवा में सुखाएं। इसे नमी से बचाने के लिए वेजिटेबल से पतला कोट करके एक्सट्रा ऑयल साफ कर लें। दोबारा इस्तेमाल के लिए इसे कुकर के ढक्कन पर लगा दें। इसके साथ कुकर के ढक्कन से रबर को उतार कर यानी अलग ही धोएं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

. प्रेशर कुकर के इस्तेमाल के बाद रबर को ढक्कर से हटा कर साबुन व पानी से धोएं। 

. सफाई के दौरान रबर की जांच करें कि यह कही से खराब तो नहीं है। 

Related News