26 SEPSUNDAY2021 2:09:10 PM
Nari

Beauty Care: आपकी ऑयली स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बना देंगे ये 3 टिप्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 01 Aug, 2021 05:13 PM
Beauty Care: आपकी ऑयली स्किन को फ्रेश और ग्लोइंग बना देंगे ये 3 टिप्स

मानसून दौरान स्किन संबंधी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इनमें से ऑयली स्किन की समस्या आम देखने को मिलती है। इसके कारण चेहरे पर हर समय चिपचिपापन महसूस होता है। इसके कारण चेहरे पर पिंपल्स होने का खतरा भी अधिक रहता है। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से परेशान है तो इससे बचने के लिए कुछ घरेलू चीजें इस्तेमाल कर सकती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में...

- शहद फेसपैक

आप ऑयली स्किन की समस्या से बचने के लिए शहद फेसपैक लगा सकती है। शहद में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल, औषधीय व ब्लीचिंग गुण होते हैं। इससे तैयार फेसपैक लगाने से स्किन पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होकर त्वचा को गहराई से पोषण मिलता है। स्किन संबंधी समस्याएं दूर होकर चेहरे पर  निखार आता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक कटोरी में 2 छोटे चम्मच बेकिंग सोडा, 1 बड़ा चम्मच शहद और 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं। तैयार पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर हल्के हाथों से मसाज करते हुए लगाएं। इसे 5-10 मिनट तक लगा रहने दें। बाद में पानी से धो लें। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए इस फेसपैक को हफ्ते में 2-3 बार लगाएं।

PunjabKesari

- समुद्री नमक

ऑयली स्किन वालों के लिए समुद्री नमक बेहद फायदेमंद माना जाता है। इससे चेहरे की मसाज करने से त्वचा पर जमा एक्सट्रा ऑयल साफ होता है। साथ ही त्वचा पर जरूरत अनुसार नमी बनाए रखने में मदद मिलती है। ऐसे में चेहरा साफ, निखरा व खिला-खिला नजर आता है।

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए 1/2 छोटा चम्मच समुद्री नमक में जरूरत अनुसार गुनगुने पानी मिलाएं। फिर इससे सर्कुलर मोशन में चेहरे व गर्दन की मसाज करें। 3-5 मिनट के बाद चेहरे को पानी से धोकर साफ करें। आप इस उपाय को हफ्ते में 2 बार आजमा सकती है।

- ग्रीन-टी आइस क्यूब्स

आप ऑयली स्किन से बचने व चेहरे पर ग्लो लाने के लिए ग्रीन-टी आइस क्यूब्स यूज कर सकती है। इससे स्किन को गहराई से पोषण मिलेगा। ऑयली स्किन की परेशानी दूर होने के साथ पिंपल्स, दाग, धब्बे आदि स्किन संबंधी समस्याएं भी दूर होगी।

PunjabKesari

ऐसे करें इस्तेमाल

इसके लिए एक पैन में 1 कप पानी और 1 बैग ग्रीन टी डालकर उबालें। पानी का रंग बदलने पर इसे आंच से उतार कर ठंडा कर लें। अब इसमें 1 बड़ा चम्मच नींबू मिलाकर आइस ट्रे में भरकर फ्रीजर में रख दें। इसकी बर्फ जमने पर चेहरे पर मसाज करते हुए लगाएं। आप रोजाना सोने से पहले एक आइस क्यूब को यूज कर सकती है।

 

Related News