19 APRFRIDAY2024 11:56:55 PM
Nari

घर पर 6 आसान स्टेप में करें Facial Massage, मिलेगा गजब का निखार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Sep, 2021 06:14 PM
घर पर 6 आसान स्टेप में करें Facial Massage, मिलेगा गजब का निखार

धूल-मिट्टी और बढ़ते प्रदूषण के कारण जहां चेहरे की रंगत को बरकरार रख पाना मुश्‍किल हो गया है वहीं इसकी वजह से पिंपल्स, टैनिंग, पिगमेटेंशन जैसी परेशानियों का सामना भी करना पड़ता है। ऐसे में फेशियल मसाज से आप इन सभी प्रॉब्लम्स को दूर कर सकती हैं। चेहरे की मसाज त्वचा और मांसपेशियों को आराम और पोषण देती है। मगर, पार्लर जाने की बजाए आप घर पर ही आसान स्टेप में फेशियल मसाज कर सकती हैं। आज हम आपको कुछ मसाज स्टेप के बारे में बताएंगे, जिनसे आप ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

घर पर चेहरे की मसाज कैसे करें?

मसाज करने से पहले चेहरे को क्लीजिंग मिल्क, फेसवॉश या गुलाबजल से अच्छी तरह साफ कर लें।

स्टेप 1ः माथे की मसाज करें

. अपने हाथों की उंगलियो को आईब्रो के बीच रखकर धीरे-धीरे ऊपर की ओर ले जाएं और सर्कुलेशन मोशन में मसाज करें। ऐसे कम से कम 5 बार दोहराएं।

PunjabKesari

स्टेप 2ः आंखों के आसपास मसाज

अंगूठे के साथ वाली दो उंगलियों को आंखों के नीचे से आईब्रो के ऊपर तक घुमाएं। कम से कम 5 बार ऐसा करें। इससे आंखों का तनाव दूर होगा।

स्टेप 3ः गालों की मसाज

उंगलियों को मोड़कर गालों से कानों की ओर हल्के हाथों से मसाज करें। ध्यान रखें कि हाथों को नीचे से ऊपर की तरफ लेकर जाएं। इसे भी बाकी स्टेप की तरह 2-3 बार दोहराएं।

स्टेप 4ः होंठो के आसपास मसाज

इंडेक्स फिंगर मिडिल फिंगर से "V" बनाकर होंठ के ऊपर और मिडिल फिंगर से होंठों के नीचे वाले कोनों पर हल्का-सा दबाव बनाएं। कम से कम 2-3 बार ऐसा करने के बाद होंठों को रिलैक्स होने दें।

PunjabKesari

स्टेप 5ः चिन के आसपास मसाज

उंगलियों को मोड़कर (पोर) ठुड्डी पर ऐसे रखें कि जॉलाइन पोर के मिडिल में हो। फिर धीरे-धीरे पोर को ऊपर की ओर कानों की तरफ खींचें। हल्के हाथों से ऐसा 3 बार करने के बाद कुछ देर रुकें।

स्टेप 6ः गर्दन की मसाज

इसके बाद ठुड्डी की मसाज करें। कम से कम 5 बार मसाज करें। आखिर में आईब्रो से लेकर जॉलाइन तक पूरे चेहरे की मसाज करें। मसाज के लिए आप मॉइश्चराइज या अपनी स्किन के हिसाब से कोई भी एसेंशियल ऑयल ले सकते हैं।

PunjabKesari

चेहरे की मसाज के फायदे

. सिर्फ 5-10 मिनट फेशियल मसाज करने से त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है।
. मालिश करने से चेहरे की मांसपेशियों का तनाव कम होता है।
. इससे त्वचा में कसावट आती है, जिससे आप एंटी-एजिंग की समस्याओं से बची रहती हैं।
. मसाज करने से तेल या मॉइश्चराइज के गुण त्वचा में अच्छी तरह से अब्जॉर्ब हो जाते हैं और पिंपल्स जैसी समस्याएं दूर रहती हैं।
. इससे पोर्स साफ होते हैं और पिंपल्स, पिग्मेंटेंशन जैसी परेशानियों से छुटकारा मिलता है।        

Related News