21 SEPSATURDAY2024 2:14:55 PM
Nari

कितना फैट बढ़ने से होता है फैटी लिवर?

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 21 Sep, 2024 12:09 PM
कितना फैट बढ़ने से होता है फैटी लिवर?

नारी डेस्क: फैटी लिवर एक ऐसी स्थिति है, जिसमें लिवर में अतिरिक्त वसा जमा हो जाती है। यह समस्या अक्सर खराब खानपान और अस्वस्थ जीवनशैली के कारण होती है। यदि लिवर में समय के साथ फैट ज्यादा जमा होने लगता है, तो इससे लिवर में सूजन हो सकती है, जो कि गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकती है। प्रारंभिक अवस्था में अगर इसका इलाज न किया जाए, तो यह स्थिति लिवर सिरोसिस या लिवर कैंसर में बदल सकती है।

 फैटी लिवर के लिए कितनी फैट की मात्रा जिम्मेदार है?

फैटी लिवर की स्थिति तब होती है जब लिवर में फैट की मात्रा 5% से 10% से अधिक बढ़ जाती है। यदि किसी व्यक्ति में इससे ज्यादा फैट पाया जाता है, तो यह उसकी सेहत के लिए गंभीर खतरा बन सकता है। हाल के अध्ययन बताते हैं कि अब युवाओं में भी फैटी लिवर की समस्या बढ़ रही है।

PunjabKesari

फैटी लिवर के मुख्य कारण

फैटी लिवर के पीछे का मुख्य कारण अस्वस्थ जीवनशैली है। निम्नलिखित कारक फैटी लिवर की समस्या को बढ़ा सकते हैं:

खराब खानपान जो लोग तला-भुना और मैदे से बना खाना पसंद करते हैं, उन्हें फैटी लिवर होने की संभावना अधिक होती है। अधिक शराब का सेवन नियमित रूप से अधिक मात्रा में शराब पीने से लिवर में फैट जमा हो सकता है। डायबिटीज और मोटाप ये भी फैटी लिवर के मुख्य कारण माने जाते हैं।

 फैटी लिवर के प्रकार

अल्कोहलिक फैटी लिवर

यह प्रकार शराब के सेवन से होता है। जब कोई व्यक्ति अनियमित रूप से और अधिक मात्रा में शराब का सेवन करता है, तो इससे लिवर में फैट जमने लगता है। आगे चलकर इस प्रकार के फैटी लिवर से पीलिया, लिवर सिरोसिस, या लिवर ट्रांसप्लांट की आवश्यकता भी हो सकती है।

PunjabKesari

नॉन-अल्कोहलिक फैटी लिवर

यह स्थिति अल्कोहल के सेवन से नहीं, बल्कि अधिक वजन, डायबिटीज टाइप-2 और हानिकारक फैट्स के सेवन से होती है। यह प्रकार गंभीर नहीं होता, यदि इसका सही समय पर इलाज किया जाए। इस स्थिति में मरीज को खानपान पर ध्यान देना होता है और डॉक्टर की सलाह के अनुसार दवा एवं डाइट लेनी होती है।

फैटी लिवर एक गंभीर समस्या है, जिसका समय पर उपचार आवश्यक है। यदि आप अपने खानपान और जीवनशैली में सुधार करते हैं, तो आप इस स्थिति को नियंत्रित कर सकते हैं। हमेशा स्वस्थ आहार का चुनाव करें और नियमित व्यायाम करें, ताकि आप इस गंभीर समस्या से बच सकें।

Related News