25 SEPWEDNESDAY2024 6:55:00 PM
Nari

आंखों को ठीक रखेंगे ये 5 टिप्स, रूटीन में शामिल करें और देखें फायदे

  • Edited By Priya Yadav,
  • Updated: 25 Sep, 2024 02:52 PM
आंखों को ठीक रखेंगे ये 5 टिप्स, रूटीन में शामिल करें और देखें फायदे

नारी डेस्क: आंखें हमारे शरीर का सबसे संवेदनशील और महत्वपूर्ण अंग हैं। जब भी आंखों की सेहत की बात आती है, हम आमतौर पर सिर्फ एक आईटेस्ट करवाने तक सीमित रहते हैं। मगर क्या यह काफी है? आंखों की सेहत बनाए रखने के लिए हमें कुछ और आदतों को अपनाने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि एक्सपर्ट्स के मुताबिक किन 5 आदतों को अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं।

संतुलित आहार और विटामिन-ए युक्त फूड्स का सेवन

आंखों की सेहत के लिए विटामिन-ए बेहद जरूरी है। हरी सब्जियां, गाजर, अंडे और सैल्मन मछली जैसी चीजें आपकी डाइट का हिस्सा होनी चाहिए। इसके साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन सी और ई युक्त फूड्स का भी सेवन करें। ये तत्व आंखों की दृष्टि को तेज रखने और उम्र के साथ आने वाली समस्याओं से बचाने में मदद करते हैं।

PunjabKesari

सन डैमेज से बचाव करें

सूरज की हानिकारक अल्ट्रावायलेट (UV) किरणें आपकी आंखों के लिए नुकसानदायक हो सकती हैं। धूप में जाते समय सनग्लासेस पहनना जरूरी है। UV प्रोटेक्शन वाले चश्मे का इस्तेमाल करके आप अपनी आंखों को सुरक्षित रख सकते हैं। सीधे सूरज की तरफ बिना चश्मा पहने देखने से बचें।

यह भी पढे : तेजपत्ते के ये फायदे जान आप भी शुरू कर देंगे इसका तड़का लगाना

ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल पर नजर रखें

स्वस्थ आंखों के लिए शरीर में ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल का संतुलित रहना बेहद जरूरी है। डायबिटीज के मरीजों में आंखों की समस्याएं ज्यादा देखने को मिलती हैं। इसलिए ब्लड शुगर को नियंत्रित रखने के लिए रोजाना 30 मिनट की वॉक करें और हेल्दी डाइट लें।

PunjabKesari

धूम्रपान से बचें

स्मोकिंग सिर्फ फेफड़ों के लिए ही नहीं, बल्कि आंखों के लिए भी हानिकारक होती है। धूम्रपान से आंखों में धुंधलापन और दोहरी दृष्टि जैसी समस्याएं हो सकती हैं। साथ ही यह उम्र से पहले ही आंखों की क्षमता को कम कर सकता है। इसलिए आंखों की सेहत के लिए धूम्रपान से परहेज करना बेहद जरूरी है।

कॉन्टैक्ट लेंस पहनने वालों के लिए खास टिप्स

अगर आप कॉन्टैक्ट लेंस पहनते हैं, तो आपको और भी ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। कॉन्टैक्ट लेंस लगाने या उतारने से पहले हाथ अच्छी तरह से धोएं। नहाते समय, सोते समय या तैराकी करते समय इन्हें पहनने से बचें। इससे संक्रमण का खतरा कम होता है और आपकी आंखें सुरक्षित रहती हैं।

PunjabKesari

 कब करवाएं जांच?

आंखों के एक्सपर्ट्स की सलाह है कि चाहे आपको आंखों में कोई समस्या न भी हो, फिर भी साल में 2-3 बार आंखों की जांच करवानी चाहिए। इसके अलावा अपने स्क्रीन टाइम को नियंत्रित करें और आंखों को पर्याप्त आराम दें। 

इन 5 आदतों को अपनाकर आप अपनी आंखों को स्वस्थ रख सकते हैं और भविष्य में होने वाली समस्याओं से बच सकते हैं।

Related News