17 NOVSUNDAY2019 12:37:11 PM
Nari

परिवार के साथ अंडमान निकोबार में मनाएं Festival Holiday

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 18 Oct, 2019 02:07 PM
परिवार के साथ अंडमान निकोबार में मनाएं Festival Holiday

त्योहारों की रौनक इन दिनों चारों तरफ देखने को मिल रही है। ऐसे में कुछ लोग इस दौरान शॉपिंग करना पसंद करते हैं या फिर कुछ लोग परिवार संग कहीं बाहर घूमने जाने का प्लान करते हैं। यदि आप भी त्योहारों की इन छुट्टियों में कहीं घूमने का प्लान बना रहें हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसी ही खूबसूरत जगह के बारे में जानकारी लाएं है, जहां जाकर आप सुकून के कुछ पल बिता पाएंगे। आइए जानते हैं उस जगह के बारे में खास बातें...

अंडमान-निकोबार

Image result for andaman nicobar,nari

अंडमान निकोबार एक ऐसा आइलैंड है जहां पूरा साल मौसम सुहावना बना रहता है। यहां पर आपको तापमान में बदलाव बहुत कम देखने को मिलेगा। नार्थ एंड साउथ दिशा में स्थित होने की वजह से यहां पर हमेशा गर्मी रहती है। मगर यहां की धूप आपको तंग करने वाली नहीं होती। भारत में ऐसा तापमान आपको विशाखापट्टम और बेंगलुरु में देखने को मिलेगा।

इस महीने जाना होगा सही

अंडमान और निकोबार में जाने के लिए यह महीने सबसे बेस्ट माने जाते हैं। इस सीजन में बारिश बिल्कुल भी नहीं होती और गोता लगाने और समुद्री गतिविधियों के लिए यह मौसम एकदम अनुकूल होता है। अंडमान में यह सीजन अक्टूबर से शुरू होता है और फरवरी के अंत तक चलता है। इस दौरान यहां बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं। इस दौरान सभी तरह के वाटर स्पोर्ट्स भी उन पर्यटकों के लिए उपलब्ध रहते हैं।

Related image,nari

अंडमान जाकर समुद्री नजारों के साथ-साथ वहां और भी बहुत सी जगहें देखने लायक हैं। जैसे कि वहां की सेलुलर जेल...

सेलुलर जेल का निर्माण भारत देश की आजादी के वक्त किया गया था। इस जेल में स्वतंत्रता सैनानियों को रखा जाता था जो देश की आजादी के लिए लड़ा करते थे। इस जेल को देखने के लिए आपको केवल 30 रुपए खर्चने होंगे।

Related image,nari

इन सबके अलावा...मरीना पार्क और मछलीघर,मानव विज्ञान संग्रहालय, कोर्बिन्स कोव बीच, वंदूर बीच और चिड़िया टापू जैसी जगहें देखने को मिल जाएंगी।

मानव विज्ञान संग्रहालय के बारे में खास

मानव विज्ञान संग्रहालय को अंडमान की सर्वश्रेष्ठ जगह मानी जाती है। यहां पर अलग-अलग तरह की जातियों के जीव जंतु देखने को मिलेंगे। इन जन-जातियों को दुनिया में सबसे पुराना माना जाता है। पोर्ट ब्लेयर के मिडल प्वाइंट में स्थित, यह एक अच्छा दर्शनीय स्थल है।

Related image,nari

अंडमान निकोबार के बारे में एक और खास बात है कि IRCTC ने यहां घूमने के लिए एक खास पैकेज तैयार किया है। आइए जानते हैं उस पैकेज के बारे में विस्तार से...

इस ट्रिप में आपको पोर्ट ब्लेयर, पोर्ट ब्लेयर-नॉर्थ बे आइलैंड (कोरल आईलैंड), रॉस आइलैंड और हैवलॉक आइलैंड जैसी जगहों पर बहुत ही कम दाम में ले जाया जाएगा। इन सबके अलावा IRCTC आपको पूरे 6 दिन का पैकेज प्रोवाइड करेगा। जिसमें आपको प्लेन के जरिए पोर्ट ब्लेयर ले जाया जाएगा साथ ही ठहरने के लिए होटल भी उपलब्ध होगा। ब्रेकफास्ट करवाने के साथ-साथ कॉर्बिन कोव बीच, नवल मरीम म्यूजियम और  सेल्युलर जेल घुमाया जाएगा।

Image result for andaman nicobar , लोीग

इसी तरह आपको पूरे 6 दिन IRCTC द्वारा अंडमान निकोबार की अलग-अलग जगहों पर घुमाने ले जाया जाएगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News