03 APRFRIDAY2020 1:48:15 AM
Nari

बार-बार बच्चे के पेट की इंफेक्शन की वजह हैं ये चीजें

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 20 Jan, 2020 12:23 PM
बार-बार बच्चे के पेट की इंफेक्शन की वजह हैं ये चीजें

बच्चे के शारीरिक विकास के लिए जहां उसे हेल्दी चीजों की जरुरत होती है, वहीं कुछ ऐसी भी चीजें हैं जिनके सेवन से बच्चे को नुकसान पहुंचता है। आइए आज जानते हैं बच्चे को शुरुआती दिनों में किन-किन चीजों से दूर रखना चाहिए, ताकि आने वाले जीवन में उसे किसी हेल्थ प्रॉबल्म का सामना न करना पड़े। सबसे पहले बात करते हैं शहद की, जी हां, शहद कुदरत द्वारा दी गई बहुत ही हेल्दी पदार्थ है , मगर बच्चों के लिए इसका सेवन थोड़ा रिस्की हो सकता है, जैसे कि...

Image result for stomach infection in kids",nari

शहद

शहद की तासीर थोड़ी गर्म होती है, जिस वजह से बच्चे को इसका सेवन ज्यादा करवाने से वह बोटुलिस्म नामक बीमारी का शिकार हो सकता है। बोटुलिस्म एक तरह का बैक्टीरिया है जो बच्चे की बड़ी आंत में होने वाली बीमारी है। अगर आपके बच्चे के पेट में भी अक्सर दर्द रहता है तो हो सकता है उसकी बड़ी आंत में यह समस्या हो। एक बार डॉक्टर के पास जाकर इससे संबंधित जांच जरुर करवा लें।

Image result for honey",nari

नमक

चीनी की तरह नमक का अत्यधिक सेवन भी बच्चे के लिए नुकसानदायक हो सकता है। असल में मां के दूध में मौजूद सोडियम बच्चे के शरीर में नमक की कमी नहीं होने देता। अगर आप बच्चे को ज्यादा नमकीन चीजें खिलाएंगी तो उसके शरीर में सोडियम की मात्रा अधिक हो जाएगी। शरीर में सोडियम की अधिक मात्रा हाई बी.पी. की बीमारी को बढ़ावा देती है।

रिफाइंड शुगर

चीनी का अधिक सेवन हर किसी के लिए नुकसानदायक है। मगर 1 साल के बच्चे के लिए यह औऱ भी ज्यादा हानिकारक सिद्ध हो सकता है। सफेद चीनी को आम भाषा में रिफाइंड शुगर कहा जाता है। रिफाइंड शुगर बच्चे के दिमागी और शारीरिक विकास में बाधा डाल सकती है। अगर आप चाहते हैं आपका बच्चा आने वाली जीवन में मोटापे, दांतों में कैविटी और अन्य खतरनाक बीमारियों से बचा रहे तो जितना हो सके उसे रिफाइंड शुगर कम दें। चीनी की जगह आप गुड़ का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Image result for refined sugar",nari

गाय का दूध

कुछ लोग समझते हैं कि गाय का दूध भैंस के दूध से हल्का होता है। मगर गाय के दूध में प्रोटीन, सोडीयम और पोटाशियम सभी चीजें मौजूद होती हैं। जिस वजह से गाय का दूध भैंस के दूध से हैवी माना जाता है। आप बच्चे को बेझिझक फुल फैट वाला दूध दें, क्योंकि इस वक्त बच्चे को शारीरिक विकास के लिए सभी जरुरी तत्वों की जरुरत होती है।

फायदेमंद चीजें

6 माह से लेकर 1 साल के बच्चे को दाल-चावल का पानी, पतली खिचड़ी, नमकीन दलिया, गुड़ वाला दलिया, फलों की स्मूदी और सेरेल्कस जैसी हल्की और हेल्दी चीजें दें। उबले आलू और हरी सब्जियों को उबालकर उन्हें मैश करके भी बच्चे को दे सकते हैं।
 

Image result for dal water for kids",nari

 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News