22 SEPWEDNESDAY2021 5:12:45 AM
Nari

Kitchen Hacks: सब्जी में मिर्च हो गई ज्यादा तो करें ये काम

  • Edited By neetu,
  • Updated: 09 Sep, 2021 02:45 PM
Kitchen Hacks: सब्जी में मिर्च हो गई ज्यादा तो करें ये काम

कई बार खाना पकाते समय भोजन में मिर्ची की मात्रा अधिक पड़ जाती है। इससे खाने का स्वाद बिगड़ने के साथ सेहत खराब होने का खतरा रहता है। ऐसे में महिलाएं आमतौर भोजन को फेंकना सही समझती है। मगर आप इसे फेंकने की जगह पर इसमें कुछ चीजें मिला सकती है। इससे आपकी सब्जी, दाल व डिश से मिर्ची सही होने के साथ इसका स्वाद बढ़ने में भी मदद मिलेगी। चलिए जानते हैं खाने से तीखापन कम करने से कुछ आसान व असरदार उपाय...

डेयरी प्रोडक्ट्स से बनेगी बात

आप अपनी सब्जी, दाल या डिश से तीखापन कम करने के लिए डायरी प्रोडक्ट्स यूज कर सकती हैं। मिर्च में केमिकल कंपाउंड कैप्सिसिन होने से तीखापन होता है। वहीं डेयरी प्रोडक्ट्स तीखापन कम करने में कारगर माने जाते हैं। ऐसे में आप इसके तीखेपन को कम करने के लिए इसमें दूध, दही, मलाई आदि मिला सकती है। आप चाहें तो इसमें नारियल का दूध भी मिला सकती है। यह भी भोजन से तीखापन कम करने में मदद करता है।

PunjabKesari

मीठे का करें इस्तेमाल

खाने से तीखापन कम करने के लिए इसमें मीठी चीजें मिलाना बेस्ट ऑप्शन है। मीठा भोजन में तीखापन बैलेंस करने में कारगर माना गया है। इसके लिए आप अपनी दाल, सब्जी व अन्य तीखी डिश में चीनी, गुड़ या शहद मिला सकती है।

सलाद के साथ खाएं

अगर तीखी मिर्ची वाले भोजन के साथ सलाद खा सकती है। इसके आपको मिर्ची कम लगेगी। साथ ही भोजन का स्वाद बढ़ जाएगा।

ब्रेड क्रम्बस करें इस्तेमाल

सब्जी से तीखापन कम करने के इसमें थोड़ा ब्रेड क्रम्बस डाल दें।‌‌ यह सब्जी में मौजूद अधिक मिर्ची को सोख लेगा। ऐसे में आप टेस्टी और हेल्दी खाने का मजा ले सकती है।

PunjabKesari

सब्जी में अम्लीय सामग्री मिलाएं

आप खाने में मिर्ची कम करने के लिए कुछ अम्लीय सामग्री मिला सकती है। इसके बाद आप इसमें नींबू का रस, सिरका, टमाटर की प्यूरी डाल सकती है। मगर किसी भी चीज को भोजन में डालने से पहले ध्यान रखें कि यह खाने का स्वाद न बिगाड़ दें।

पीनट बटर

आप सब्जी का तीखापन कम करने के लिए इसमें पीनट बटर डाल सकती है। इसमें मौजूद फैट के कारण कैप्सिसिन का असर कम हो जाएगा। साथ ही खाने का स्वाद भी दोगुना हो जाएगा।

Related News