29 APRMONDAY2024 10:06:17 AM
Nari

1 साल से कम उम्र के बच्चे को न करें मीठा खिलाने की गलती! Heart Problem का बढ़ जाता है रिस्क

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 14 Apr, 2023 02:23 PM
1 साल से कम उम्र के बच्चे को न करें मीठा खिलाने की गलती! Heart Problem का बढ़ जाता है रिस्क

वैसे तो हमारे भारत में छोटे बच्चों को अन्नप्रासन मीठी खीर से कराया जाता है और किसी भी शुभ काम की शुरुआत मीठे से ही की जाती है, लेकिन क्या आपको पता है छोटे बच्चे को ज्यादा मीठा खिलाने से उनकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है। 

एक साल से कम उम्र के बच्चे को चीनी न खिलाएं

खासकर की एक साल तक के बच्चे को चीनी खिलाने से बचना चाहिए। ज्यादा हो तो आप बच्चों को ऐसे फल खिला सकते हैं जिसमें नेचुरल मिठास होती है। अगर बेबी को शुरुआत से ही चीनी वाली डाइट ले रहा तो उसमें मोटापा और भविष्य में और भी कई सारी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए बच्चों का फूड खरीदते वक्त पेरेंट्स इस बात का ध्यान रखें कि उसमें शुगर लेबल ज्यादा ना हो। 

PunjabKesari

चीनी में होता है केमिकल

व्हाइट शुगर में कुछ और नहीं ब्लकि रिफाइंड शुगर होती है जिसमें घातक केमिकल मिले होते हैं। ये बच्चों के लिए नुकसादायक है। सफेद शक्कर का ज्यादा सेवन करने से बच्चों की इम्यूनिटी कमजोर पड़ने लगती हैं, जिससे बच्चों को संक्रमण और अन्य बीमारियां घेरने लगती है। एक स्टडी में इस बात का खुलासा भी हुआ है कि जो पेरेंट्स बच्चों को मीठा खिलाने की आदत डालते हैं, उन बच्चों को आगे चलकर हार्ट की बीमारी का रिस्क रहता है।

PunjabKesari

पैक्ड फूड खरीदते समय पैरेट्स रखें इस बात का ध्यान

डिब्बाबंद खाना ना खरीदें क्योंकि उसमें सबसे ज्यादा चीनी होती है। चीनी मिला जूस या अन्य ड्रिंक्स बच्चों को ना पिलाएं। बिस्किट और कुकीज बच्चों को ना खिलाएं। उन्हें पीने में सादा दूध दें। वहीं उन्हें जैम, जैली, टॉफी, सॉस, सीरप या सॉफ्ट ड्रिंक देने से भी परहेज करें।

PunjabKesari

Related News