20 APRSATURDAY2024 2:02:46 PM
Nari

क्या आप भी बच्चों को मोबाइल दिखाकर खिलाते हैं खाना तो जान लें नुकसान

  • Edited By palak,
  • Updated: 25 Feb, 2024 12:02 PM
क्या आप भी बच्चों को मोबाइल दिखाकर खिलाते हैं खाना तो जान लें नुकसान

छोटे से लेकर बड़े सभी आजकल सभी फोन के आदि हो गए हैं। फोन ने मिले तो उन्हें तसल्ली नहीं मिलती। खासतौर पर बच्चे तो फोन के इतना शिकार हो रहे हैं कि इसे देखे बिन खाना ही नहीं खाते। वहीं माएं भी अक्सर बच्चों को खाना खिलाने के लिए फोन पकड़ा देती हैं। परंतु यदि बच्चे फोन देखते हुए खाना खाते हैं तो इससे उनके मानसिक और शारीरिक दोनों ही स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। तो चलिए आज आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि बच्चों को फोन दिखाकर खाना खिलाने से और क्या-क्या नुकसान होंगे।

एडिक्शन 

यदि बच्चों को खाना खिलाते समय रोज फोन दिखाया जाए तो इससे उन पर बुरा असर पड़ता है। बच्चों को इसका एडिक्शन हो सकता है। यहां तक कि यदि आप छोटे बच्चों को ऐसे ही खाना खिलाते हैं तो उन्हें खाना खाने का यही तरीका लग सकता है। 

PunjabKesari

फैमिली बॉन्ड नहीं बनेगा 

डिनर, लंच या ब्रेकफास्ट के टाइम यदि बच्चे फोन ही देखते रहेंगे तो वह परिवार का महत्व नहीं समझ पाएंगे। क्योंकि हर समय वह फोन पर व्यस्त रहेंगे। इस तरह बच्चे पेरेंट्स से दूर हो जाएंगे। पेरेंट्स ही नहीं बल्कि बच्चे बाकी पारिवारिक सदस्यों के साथ भी नहीं जुड़ पाएंगे। 

खा सकते हैं कम या ज्यादा खाना 

जब ध्यान खाने पर होगा तो पता होता है कि कितना खाना खाना है लेकिन वहीं यदि ध्यान फोन पर होगा तो बच्चे समझ नहीं पाएंगे कि उन्हें कितनी मात्रा में खाना खाना है। इसके कारण वह ओवरइटिंग कर सकते हैं। ओवरइटिंग करने से बच्चे छोटी उम्र में ही मोटापा का शिकार हो सकते हैं। 

PunjabKesari

मेंटल हेल्थ होगी खराब 

ज्यादा फोन देने से बच्चों की मेंटल हेल्थ भी खराब हो सकती है क्योंकि फोन पर ज्यादा दिमाग लगने के कारण उनका विकास रुक जाता है ऐसे में इसका सीधा असर उनकी मेंटल हेल्थ पर पड़ेगा। ज्यादा फोन देखने के कारण बच्चों को डिप्रेशन, नींद पूरी न होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

ये भी पढ़ें: बदलते मौसम में बच्चों को जरूर सिखा दें ये 4 Habits, टल जाएगा बीमारी का खतरा

आंखों की रोशनी होगी कमजोर 

 फोन से निकलने वाली लाइट बच्चों की आंखों पर असर डालती है ऐसे में उन्हें आंखों में दर्द, सिरदर्द, आंखों में ड्राईनेस जैसी समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। 

PunjabKesari

बच्चों को खाना खिलाते हुए क्या करें?

ऐसे में कोशिश करें कि बच्चों को खाना खाते समय फोन न दें। यदि बच्चे फोन मांगते हैं तो उन्हें बातों में उलझाएं। खाना खिलाते हुए उनके साथ ढेर सारी बातें करें। खाने में उन्हें क्या अच्छा लगता है यह पूछें। इसके अलावा खुद भी फोन से दूर रहें क्योंकि बच्चे हमेशा वही करते हैं जो उनके पेरेंट्स करते हैं।  

Related News