25 JUNTUESDAY2024 11:59:42 PM
Nari

खीरा और ककड़ी में हैं ये अंतर, जानें कौन सा है सेहत के लिए बेहतर

  • Edited By Manpreet Kaur,
  • Updated: 06 Jun, 2024 06:26 PM
खीरा और ककड़ी में हैं ये अंतर, जानें कौन सा है सेहत के लिए बेहतर

नारी डेस्क: गर्मियों में हमारे लिए खीरा ज्यादा बेहतर है या फिर ककड़ी? अब आप सोच रहे होंगे के दोनों तो एक ही चीज हैं, लेकिन आपको बता दें कि आप बिलकुल गलत हैं। ककड़ी और खीरा दोनों में अंतर् है लकिन लोग इसे एक समान ही समझ लेते हैं। इनका सेवन ज्यादातर गर्मियों में किया जाता है। ये दोनों न सिर्फ स्वादिष्ट बल्कि यह पानी की कमी को दूर करते हैं और शरीर में एनर्जी बनाए रखते हैं। इसी के साथ चलिए हम आज आपको बताते हैं इन दोनों में अंतर् और क्या आपके लिए ज्यादा बेहतर हो सकता है। 

दोनों में क्‍या होता है अंतर? 

अगर दोनों की बनावट की बात की जाए तो खीरा लंबा और थोड़ा मोता होता है, जबकि ककड़ी टेड़ी-मेड़ी और पतली सी होती है। हालांकि, खीरा और ककड़ी, दोनों ही सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। लेकिन गर्मियों में खीरा और ककड़ी में से क्या खाना ज्यादा फायदेमंद होता है?

PunjabKesari

दोनों में होते हैं ये पोषक तत्‍व 

खीरा में विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन ए, पोटैशियम, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और फाइबर भरपूर होता है। जबकि ककड़ी में डायटरी फाइबर खूब होता है।

क‍िसमें होता है ज्‍यादा पानी 

खीरा कि तो इसमें 90% पानी होता है, इसके सेवन से बॉडी हाइड्रेटेड रहती है। यह एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है जोकि त्वचा और बालों दोनों के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है।

PunjabKesari

पाचन के ल‍िए बेस्‍ट

ककड़ी में डायटरी फाइबर बहुत ज्‍यादा होता है, जो क‍ि की पाचन तंत्र को मजबूत करता है। साथ ही यह वजन को कंट्रोल करता है। यह हाई ब्लड प्रेशर को मैंटेन करता है। ककड़ी में विटामिन सी पाया जाता है जोकि शरीर को फ्री रेडिकल्स से बचाता है। 

पेट रहता है भरा-भरा 

खीरा में पानी की मात्रा ज्‍यादा होती है, इसलिए गर्मियों में सबसे ज्यादा खीरा खाने की सलाह दी जाती है। हालांकि, स्वाद के मामले में दोनों का टेस्‍ट समान ही लगता है। दोनों में खूब फाइबर होता है, पेट काफी देर तक भरा-भरा सा लगता है, जिससे आपको भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल होता है।

PunjabKesari

Related News