18 MAYSATURDAY2024 2:46:12 PM
Nari

Delhi Airport पर अब नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, सेल्फ बैगेज ड्रॉप सर्विस से चेक- इन होगा आसान

  • Edited By Charanjeet Kaur,
  • Updated: 28 Jun, 2023 02:28 PM
Delhi Airport पर अब नहीं लगानी पड़ेगी लाइन, सेल्फ बैगेज ड्रॉप सर्विस से चेक- इन होगा आसान

दिल्ली एयरपोर्ट के operation को यात्रियों को लिए बेहतर और सुविधाजनक करने के लिए 'टर्मिनल-3' पर सेल्फ बैगेज ड्रॉप की सर्विस शुरू कर दी गई है। ये सर्विस एयरपोर्ट का संचालन देख रही कंपनी डायल (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) ने शुरू की है। इससे यात्रियों को एयरपोर्ट पर चेक इन करते हुए ज्यादा समय नहीं लगाना पड़ेगा। यात्रियों का इंतजार करने का समय भी घट कर 15 से 20 मिनट तक रह जाएगा।  ये एक कोशिश है यात्रियों के एयरपोर्ट  एक्सपीरियस को और बेहतर बनाने की। इस सर्विस में तीन मिनट में तीन यात्रियों का सामान जमा हो सकेगा। फिलहाल इस सर्विस को घरेलू यात्री ही इस्तेमाल कर सकेंगे और जरूरी formalities के बाद इसे अंतरराष्ट्रीय यात्री में इस्तेमाल कर सकेंगे। 

PunjabKesari

ये है  सर्विस के इस्तेमाल का तरीका

सेल्फ बैगेज ड्रॉप सर्विस का इस्तेमाल 2 स्टेप्स में होगा। सबसे पहले सेल्फ चेक-इन कियोस्क से बोर्डिंग पास और बैगेज टैग लेना होगा। फिर यात्रियों को खुद जांच किए गए सामान पर टैग लगाना होगा। इसके बाद यात्रियों को मशीन के पास अपना बोर्डिंग पास स्कैन करना होगा, साथ ही यात्री को यह घोषणा करनी होगी उसके सामान में प्रतिबंधित/खतरनाक सामग्री नहीं है। फिर सामान को कन्‍वेयर बेल्‍ट पर रखना होगा।  एक बार प्रक्रिया पूरी होने पर सामान अपने आप तय स्थान पर और उसके बाद विमान में पहुंचा दिया जाएगा।

PunjabKesari

डायल कर रहा यात्रियों के अनुभव को बेहतर बनाने की कोशिश

डायल (दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने इस नई सुविधा के बारे में बात करते हुए कहा कि,  'डायल लगातार डिजिटलीकरण और ऑटोमेशन पहल के जरिये दिल्ली हवाई अड्डे पर यात्रियों के अनुभव को बेहतर करने का प्रयास कर रही है। स्वयं सामान जमा कराने की सुविधा का भी उद्देश्य यात्रियों को आत्मनिर्भर बनाना और साथ ही सामान जमा कराने में लगने वाले समय को कम करना है'।

PunjabKesari

Related News