28 APRSUNDAY2024 1:48:39 PM
Nari

शरीर को अंदर से खोखला कर देगी Vitamin D और B12 की कमी

  • Edited By palak,
  • Updated: 23 Jan, 2024 10:04 AM
शरीर को अंदर से खोखला कर देगी Vitamin D और B12 की कमी

शरीर को सही तरह से काम करने के लिए पर्याप्त मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स की जरुरत होती है। यदि शरीर को पूरी तरह से विटामिन और मिनरल्स न मिले तो कई तरह की बीमारियां जन्म ले सकती हैं। जब बात शरीर को पोषक तत्व देने की होती है तो ज्यादातर लोग प्रोटीन और कैल्शियम से भरपूर आहार को अपनी डाइट में शामिल करते हैं। कोई भी विटामिन-डी और विटामिन-बी12 का जिक्र नहीं करता, लेकिन प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन की तरह विटामिन-डी और बी12 भी जरुरी है। इन दोनों ही विटामिन्स की कमी के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं। तो चलिए आपको इस आर्टिकल के जरिए बताते हैं कि विटामिन-बी12 और विटामिन-डी क्यों जरुरी होते हैं और इनकी कमी के कारण शरीर में क्या-क्या लक्षण दिखते हैं...

विटामिन-डी की कमी के लक्षण

. इम्यूनिटी कमजोर होना 
. हड्डियों में दर्द

PunjabKesari
. डिप्रेशन और मानसिक बीमारियों का खतरा बढ़ना
. जल्दी बीमार पड़ना
. थकावट होना

विटामिन-बी12 की कमी 

. हर समय थकान रहना 
.सिरदर्द रहना 

PunjabKesari
. स्किन का डल होना 
. पाचन संबंधी समस्याएं रहना 

कैसे करें विटामिन-डी की कमी पूरी?

वैसे तो विटामिन-डी धूप के जरिए शरीर को अच्छे से मिलता है लेकिन यदि आप धूप नहीं ले पाते हैं तो संतरे का जूस, दूध, अंडा, मशरुम जैसी चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: पीएम मोदी ने चरणामृत पीकर खोला 11 दिन का व्रत, जानिए इसे पीने के फायदे

कैरे करें विटामिन-बी12 की कमी पूरी?

इस विटामिन की कमी पूरी करने के लिए आप रेड मीट, मछली और शेलफिश, फलियां, अंडे, बीन्स और सूखे मेवे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा दूध और दूध से बनी चीजें जैसे दही, पनीर, छाछ का सेवन करके भी आप विटामिन-बी12 की कमी पूरी कर सकते हैं। 

PunjabKesari

Related News