02 DECWEDNESDAY2020 6:05:07 AM
Nari

कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, जनवरी के अंत तक हो सकता है टीकाकरण

  • Edited By Bhawna sharma,
  • Updated: 21 Nov, 2020 10:37 AM
कोरोना वैक्सीन को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, जनवरी के अंत तक हो सकता है टीकाकरण

कोरोना से निजात पाने के लिए बहुत सी कंपनियों ने अब वैक्सीन पर काम शुरू कर दिया है। दुनिया भर के लोगों की निगाहें अब वैक्सीन पर ही टिकी हुई है कि आखिर कब आम लोगों को वैक्सीन मिलेगी और कब वह इस वायरस से निजात पा सकते है। एक तरफ जहां रूस वैक्सीन पर दिन रात कम रहा है वहीं अमेरिकी कंपनियां भी वैक्सीन पर काम करने से पीछे नहीं हट रही हैं। इसी बीच खबर मिली है कि जनवरी के अंत तक यूके में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों के लिए कोरोना वायरस के टीकाकरण पर काम चल सकता है।

PunjabKesari

अगले महीने तक मिल सकती है पहली डोज

खबरों के मुताबिक अगर वैक्सीन को समय पर अनुमति मिल जाती है तो अगले महीने इसकी पहली खुराक उपलब्ध होने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसके बाद इस वैक्सीन की सबसे पहले डोज लोगों की देखभाल करने वाले और वायरस से संक्रमित लोगों को दी जाएगी। माना जा रहा है कि अगले महीने 7 मिलियन तक कोरोना वैक्सीन की खुराक मिलने की उम्मीद है। बताया गया है कि एनएचएस का लक्ष्य 2021 की शुरुआत में एक दिन में एक मिलियन कोविड-19 टीके लगाने का होगा।

PunjabKesari

Pfizer के टीके की 40 मिलियन खुराक

साल के अंत तक कम से कम एक वैक्सीन को मंजूरी देने की उम्मीद जताई जा रही है। जिसमें Pfizer के लाइसेंस प्राप्त करने की संभावना है। अगले महीने आने वाले पहले बैच के साथ यूके ने Pfizer के टीके की 40 मिलियन खुराक का आदेश दिया है। जबकि मॉडर्ना की 5 मिलियन कोरोना वैक्सीन की खुराक अगले साल वसंत के सीजन तक मिलेगी। वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्सफोर्ड के वैज्ञानिकों को उम्मीद है कि उनकी वैक्सीन के लेट-स्टेज ट्रायल के परिणामों की रिपोर्ट क्रिसमस तक आ जाएगी। 

PunjabKesari

18 से 50 साल के लोगों को लगाया जाएगा टीका 

लीक हुई योजना के मुताबिक इसके टीके जनवरी के अंत तक सभी यूके वयस्कों को उपलब्ध कराए जा सकते हैं। लेकिन 18 से 50 साल तक के लोगों को संभवतः मार्च में टीका लगाया जाएगा। बता दें कि फार्मा कंपनी फाइजर और मॉडर्न ने हाल ही अपनी वैक्सीन को 95% कारगार बताया था। खबरों के मुताबिक, अमेरिका दिसंबर के अंत तक कोरोना की दो वैक्सीन उपलब्ध करवा सकता है। इसके अलावा भारतीय कंपनी सीरम इंस्टिट्यूट की वैक्सीन का भी आखिरी ट्रायल चल रहा है। उन्होंने भी दिसंबर तक वैक्सीन उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया है।

Related News