30 APRTUESDAY2024 11:57:12 AM
Nari

फ्रांस में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन 'IHU', 46 बार बदला रूप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jan, 2022 04:16 PM
फ्रांस में मिला कोरोना का नया स्ट्रेन 'IHU', 46 बार बदला रूप

कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमीक्रोन का कहर अभी शुरू हुआ है कि इसी बीच दुनिया के लिए एक और बुरी खबर सामने आ रही है। दरअसल, फ्रांस के वैज्ञानिकों ने एक नए कोविड स्ट्रेन की पहचान की है। आशंका है कि कोरोना का यह स्ट्रेन ओमिक्रॉन से भी अधिक खतरनाक साबित हो सकता है। यह B.1.640.2 वैरिएंट ज्‍यादा म्‍यूटेड है, जिसका नाम IHU रखा गया है। इस नए B.1.640.2 संस्करण की खोज संस्थान IHU Mediterranee Infection के वैज्ञानिकों द्वारा की गई है।

फ्रांस में मिला नया वायरस

शोधकर्ताओं का कहना है कि इसमें 46 म्यूटेशन होते हैं, जो ओमिक्रॉन से भी अधिक है। बता दें कि किसी भी वायरस की गंभीरता उसके म्यूटेशन के आधार पर तय होती है। हालांकि WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) ने इसपर कोई भी शोध शुरू नहीं किया है। मारसेल्‍लेस के पास IHU वैरिएंट के करीब 12 मामले सामने आए हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

A post shared by Nari (@nari.kesari1)

हो सकता है ओमिक्रॉन से अधिक खतरनाक

फिलहाल इसकी संक्रमण दर ज्यादा नहीं है क्योंकि अन्य देशों में B.1.640.2 का कोई केस नहीं देखा गया। मगर, वैज्ञानिकों को चिंता है कि यह नया वैरिएंट फ्रांस की सीमा के बाहर ना फैल जाए। ब्रिटेन में इस वायरस के फैलने की सबसे अधिक आशंका है। हालांकि, अभी इसकी पुष्टि नहीं की गई।

अब तक मिले वैरिएंट से काफी अलग

वैज्ञानिकों का कहना है कि यह नया स्ट्रेन कोरोना के अभ तक सामने आए वैरिएंट से काफी अलग है। B.1.640.2.में अभी तक ऐसा कुछ नहीं मिला जो दूसरे वैरिएंट में भी हो। वहीं, इसमें असामान्य संयोजन देखे गए हैं, जो कई आनुवांशिक परिवर्तनों को दिखाता है। हालांकि वैज्ञानिकों का कहना है कि नए वैरिएंट सामने आने का मतलब यह नहीं है कि वो ज्‍यादा आक्रमक होंगे। अभी इस बात की जांच की जाएगी कि नया वैरिएंट किसी श्रेणी में आता है। 

PunjabKesari

वैक्सीन को भी दे सकता है मात

आशंका जताई जा रही है कि यह नया वैरिएंट वैक्सीन को भी मात दे सकता है। हालांकि वैज्ञानिकों नए वैरिएंट के खिलाफ कोरोना टीके की प्रतिरक्षा तैयार कर रहे हैं।

Related News