25 JUNFRIDAY2021 6:01:45 AM
Nari

ब्राजील सरकार की महिलाओं से अपील, जब तक खत्म ना हो कोरोना तब तक ना करें गर्भधारण

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 24 Apr, 2021 11:14 AM
ब्राजील सरकार की महिलाओं से अपील, जब तक खत्म ना हो कोरोना तब तक ना करें गर्भधारण

साल 2020 में दुनियाभर में तबाही मचाने वाले कोरोना वायरस का संकट इस साल भी मडंरा रहा है। जहां उम्मीद थी कि 2021 में कोरोना का प्रकोप खत्म हो जाएगा लेकिन कोरोना की दूसरी लहर और भी भयावह रूप लेकर सामने आन खड़ी हुई है। भारत में यह लहर कहर बरपा रही है। वहीं कोविड-19 से होने वाली मौतों के आंकड़ों के मामले में अमेरिका के बाद दूसरे स्थान पर ब्राजील देश है। ब्राजील में भी कोरोना की दूसरी लहर चल रही है जिसको देखते हुए ही सरकार ने महिलाओं से अपील की कि जब तक कोरोना की दूसरी लहर खत्म ना हो जाए वह गर्भधारण ना करें।

कोविड-19 का नया वेरिएंट प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए खतरनाक

कोरोना से बढ़ते मृत्यु दर और दूसरी लहर के प्रकोप को देखते हुए ब्राजील स्वस्थ मंत्री राफेल कामरा ( Raphael Camara) ने महिलाओं से कोविड खत्म होने तक प्रेग्नेंट ना होने की अपील की है।  उन्होंने कहा कि कोविड का नया वेरिएंट काफी खतरनाक है। ये प्रेगनेंट महिलाओं को सबसे ज्यादा प्रभावित कर रहा है। ऐसे में महिलाओं को इस समय गर्भधारण करने से बचना चाहिए। जब कोरोना की स्थिति ठीक हो जाए, तब प्रेग्नेंट होना ज्यादा सुऱक्षित है।

Coronavirus and pregnancy: What to know

 

मैडीकल एक्सपर्ट्स का समर्थन

ब्राजील स्वास्थय मंत्री के इस बयान का मेडिकल एक्सपर्ट्स ने भी समर्थन किया है। मेडिकल एक्सपर्ट्स का कहना है कि कोविड की इस लहर का ज्यादा असर प्रेग्नेंट महिलाओं पर पड़ रहा है। उन्हें वायरस आसानी से अपनी चपेट में ले रहा है। ऐसी स्थिति में महिलाओं का कुछ समय के लिए गर्भधारण ना करना ही उचित है।

कोरोना के चलते ब्राज़ील में हालात बुरे

दुनिया में कोरोना की वजह से सबसे ज्यादा मौतें अमेरिका में हुई है। इसके बाद ब्राजील का नंबर आता है। जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के अध्ययन अनुसार, ब्राजील में अब तक कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 13.8 मिलियन और  मृतकों की संख्या 368,749 तक पहुंच गई है। वैक्सीनेशन के बाद भी ब्राजील में संक्रमण की बढ़ती रफ्तार ने दुनिया की चिंता को बढ़ाया है।

 

 Brazil warns women to delay pregnancy amid Covid-19 surge | Coronavirus |  The Guardian

 

यूके में गर्भवती महिलाओं को मिल सकता है इंजेक्‍शन
इस बीच ब्रिटेन की सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं (किसी भी उम्र) को  फ़ाइज़र-बायोटेक और मॉडर्ना की कोरोना वैक्सीन लगाने के लिए सलाह दी जा सकती है। हालांकि वैक्सीन का गर्भवती महिलाओं पर ट्रायल अभी शुरू नहीं हुआ है लेकिन वहीं, अभी तक किसी भी तरह के नुकसान की भी खबर नहीं मिली है। शुक्रवार को ब्रिटेन के ज्वाइंट कमेटी ऑन वैक्सीनेशन एंड इम्यूनाइजेशन (JCVI) [The Joint Committee on Vaccination and Immunisation] के मुताबिक,  गर्भवती और गैर गर्भवती महिलाओं को उनकी उम्र और नैदानिक जोखिम समूह के आधार पर टीकाकरण की पेशकश की जानी चाहिए।



 

 

Related News