29 NOVMONDAY2021 4:20:26 AM
Nari

अलसी के बीजों का सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Apr, 2018 09:55 AM
अलसी के बीजों का सेवन से मिलेंगे ढेरों फायदे

औषधिए गुणों से भरपूर अलसी के बीज सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं हैं। इसका सेवन अलग-अलग व्यंजनों के रूप में किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन बी, ओमेगा 3 फैटी एसिड, आयरन और प्रोटीन स्वास्थ के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। वजन कम करने के साथ-साथ इसका सेवन पाचन क्रिया दुरूस्त, कोल्ड कफ,  कोलेस्ट्राल कंट्रोल, कैंसर, डायबिटीज आदि से भी बचाव करता है। आज हम आपको अलसी के फायदे और इसके सेवन के आसान तरीके बता रहे हैं, जिससे आप बीमारियों से बचे रह सकते हैं।

अलसी के बीज खाने के फायदे 

दुरूस्त पाचन क्रिया
फाइबर से भरपूर अलसी के बीजों का सेवन पाचन क्रिया को ठीक रखता है। अलसी में घुलनशील और अघुलनशील फाइबर होते हैं, जो पाचन प्रक्रिया को सुचारू ढंग से चलाने में मदद करते हैं। दुरूस्त पाचन क्रिया के लिए आप किसी भी स्मूदी या सलाद में 1-2 टेबलस्पून अलसी मिलाकर खाएं।

PunjabKesari

कैंसर से बचाव
एंटीऑक्सीडेंट्स गुण होने के कारण इसका सेवन कैंसर के खतरे को कम करता है। सही तरीके से इसका सेवन ओवेरियन, प्रोस्टेट, ब्रेस्ट, लंग्स और स्किन कैंसर के खतरे को कम करता है। कैंसर से बचने के लिए आप दही में भुने हुए अलसी के बीड मिलाकर खाएं। इसके अलावा गेहूं पिसाते समय उसमें थोड़ी-सी अलसी मिला लें।


शुगर लेवल कंट्रोल
रोजाना अलसी का सेवन डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करते हैं। इसके अलावा नियमित रूप से इसका सेवन शुगर लेवल को कम करने में भी मदद करता है। इसके लिए आप रोजाना 2 चम्मच भुनी हुई अलसी खाएं और इसके बाद 1-2 गिलास पानी पी लें।

PunjabKesari

सेहतमंद त्वचा
एक्जिमा, ड्राई स्किन, खुजली, रैशेस, और स्किन एलर्जी जैसी प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप रोजाना 2 चम्मच अलसी को अपनी डाइट में शामिल करें। स्किन प्रॉब्लम से राहत पाने के लिए आप अलसी के तेल का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
 

वजन कम करना
वजन कम करने या कंट्रोल करने के लिए अलसी के बीज बहुत फायदेमंद है। यह बीज आपको दो तरह के मिलेंगे, ब्राउन और गोल्डन। इन बीजों का तेल भी आपको आसानी से मिल जाएगा। अगर आप बीज नहीं खा सकते तो तेल का सेवन भी कर सकते हैं। इसके अलावा आप इसे बेकरी फूड, ओटमील, स्मूदी ड्रिंक्स, पास्ता और सलाद आदि में भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

बालों का झड़ना करें कम
रोज नियमित रूप से इसका सेवन बाल झड़ने की समस्या को भी दूर करता है। इसके अलावा इससे ड्रैंडफ की परेशानी भी दूर होती है। रोज 2 चम्मच भुनी हुई अलसी का सेवन इन प्रॉब्लम्स को दूर करती है। इसके अलावा आप पीसी हुई अलसी को मेयोनीज या चीज स्प्रेड में मिलाकर सैंडविच बनाकर खा सकते हैं।
 

दिल के लिए फायदेमंद
अलसी के बीजों का नियमित सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रैशर को कम करना है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। दिल की बीमारियों से बचने के लिए आप सुबह 2 चम्मच भुने हुए अलसी के बीजों का सेवन करें।

PunjabKesari

पीरियडस के बाद प्रॉब्लम
महिलाओं में पीरियड्स बंद होने के बाद कई प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसे में इन प्रॉब्लम को दूर करने के लिए आप 40 ग्राम पिसी हुई अलसी के बीजों का रोज सेवन करें। इससे आपको हर परेशानी में राहत मिलेगी।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News