18 MAYWEDNESDAY2022 5:55:45 AM
Nari

फिट हैं तो हिट हैं ... ब्रेकफास्ट में खाएं पनीर, हर दिन तेजी से कम होगी Belly Fat

  • Edited By vasudha,
  • Updated: 07 May, 2022 10:45 AM
फिट हैं तो हिट हैं ... ब्रेकफास्ट में खाएं पनीर, हर दिन तेजी से कम होगी Belly Fat

सेहत फिट तो हम भी हिट... इस भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहतमंद रहना बहुत जरूरी है। सेहत के लिए जितना एक्सरसाइज और हेल्दी रूटीन जरूरी है उतना ही जरूरी है अच्छा खाना। आपकी रसोई में ही कई ऐसी चीजें हैं जो फिट और हेल्दी रख सकती हैं। आपके लिए सबसे बेस्ट है कैल्शियम, प्रोटीन से भरपूर कच्चे पनीर। यह आपकी मांसपेशियां तो मजबूत करेगा ही साथ ही इसे खाने से शरीर को जरूरी विटामिन भी मिलते हैं।तो चलिए जानते हैं कि सेहत के लिए ये कितना फायदेमंद है। 


कब खाएं पनीर

कच्चे पनीर का सेवन नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले करें। 
इससे आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं।
 एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद होता है। 
इसके अलावा रात को सोने से 1 घंटा पहले भी पनीर का सेवन करें। 
क्योंकि सोते समय शरीर को खाना डाइजेस्ट करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। 

PunjabKesari
ये है पनीर खाने के फायदे

पनीर में कैल्शियम, आयरन,मैग्नीशियम, ,विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर को सभी जरूरी तत्व आसानी से मिलते हैं। साथ ही यह शरीर में मौजूद बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने में मदद करता है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहने के साथ बेहतर तरीके से विकास होने में मदद मिलती है। 

एक्सट्रा चर्बी करता है कम

बहुत से लोग वजन बढ़ने के डर से पनीर खाने से परहेज़ रखते हैं। मगर इसमें मौजूद लीनोलाइक एसिड शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम करने में मदद करते हैं।‌ साथ फाइबर अधिक होने से लंबे समय तक भूख नहीं लगती है। ऐसे में ओवर इटिंग की परेशानी से राहत मिल वजन कंट्रोल में रहता है।


डायबिटीज में फायदेमंद 

इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होने से डायबिटीक पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। नियमित रूप से कच्चा पनीर खाने से  शुगर नियंत्रित रहती है। 

PunjabKesari
दिल की बीमारियों से रहे बचाव 

नाश्ते में कच्चा पनीर खाने से दिल स्वस्थ रहने में भी मदद मिलती है। इसके सेवन से शरीर को आयरन, कैल्शियम, फाइबर, विटामिन्स व मिनरल्स सभी उचित मात्रा में मिलते हैं। साथ ही पनीर में मौजूद हैल्दी फैट शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल को कम कर गुड़ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में मदद करता है। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है। ऐसे में दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाव रहता है।


मजबूत हड्डियां

कैल्शियम और फॉस्फोरस से भरपूर पनीर का सेवन करने से मांसपेशियों व हड्डियों में मजबूती आती है।‌ जोड़ों, पीठ, गर्दन या शरीर के अन्य हिस्सों में दर्द होने की परेशानी से छुटकारा मिलता है। खासतौर पर बच्चों की डाइट में इसे जरूर शामिल करना चाहिए। 

PunjabKesari
तनाव करे दूर

आज के समय में हर दूसरा व्यक्ति तनाव व चिंता से परेशान हैं। साथ ही काम का अधिक बोझ होने से थकान रहती है। ऐसे में नाश्ते में 1 कटोरी पनीर खाने बेस्ट ऑप्शन है। इससे थकान व स्ट्रेस दूर होने के साथ दिनभर एनर्जेटिक महसूस होने में मदद मिलेगी। 

स्ट्रांग इम्यूनिटी

पनीर में सिर्फ प्रोटीन ही नहीं बल्कि कैल्शियम, आयरन, विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं।‌‌‌‌ ऐसे में इसका सेवन करने से थकान व कमजोरी दूर होने में मदद मिलती है। साथ ही शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ने से बीमारियों के लगने का खतरा कम रहता है
 

Related News