04 MARTHURSDAY2021 3:00:22 PM
Nari

Hair Color करवाने के बालों की करें ऐसे करें देखभाल, ना रूखे होंगे ना टूटेंगे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 22 Jan, 2021 02:16 PM
Hair Color करवाने के बालों की करें ऐसे करें देखभाल, ना रूखे होंगे ना टूटेंगे

पहले था जब सिर्फ सफेद बालों को छिपाने के लोग हेयर कलर करवाते थे लेकिन अब बालों को कलर करवाना स्टाइल स्टेटमेंट का हिस्सा बन गया है। यंगस्टर्स में बालों पर अलग-अलग रंगों का एक्सपेरीमेंट करने का क्रेज खूब देखने को मिल रहा है। बालों को ब्लॉन्ड से लेकर न्यॉन शेड देने का ट्रेंड काफी चलन में है जिसे खूब फॉलो किया जा रहा है। लेकिन ज्यादातार लोग कलर करवाने के बाद बालों की केयर करना भूल जाते हैं नतीजा बाल रूखे-सूखे हो जाते हैं और डैमेज होने लगते हैं। बोल्ड कलर पाने के लिए हार्ड कैमिकल्स युक्त प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है इसलिए हेयर कलर करना है तो इसकी देखभाल करना ना भूलें।

प्रोफेशनल से ही करवाएं हेयर कलर

सबसे बड़ी गलती किसी भी अन-प्रोफेशनल व्यक्ति या खुद से हेयर कलरिंग करवाना। इस काम के लिए हेयर एक्सपर्ट की ही सहायता लें क्योंकि एक्सपर्ट को इस बात की अच्छी जानकारी होती है कि आप के बालों पर कैसा कलर सूट करेगा, आपके बालों का टेक्सचर क्या हैं, कलर को कैसे-कितने समय तक अप्लाई करना है और बाद में आपको बालों की कैसे केयर करने की जरूरत है।

PunjabKesari

हेयर कलर के बाद की देखभाल

हेयर कलर करवाने के बाद उसकी देखभाल जरूरी है ताकि वह ज्यादा दिनों तक टिका रहे इसलिए एक्सपर्ट द्वारा बताए शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल करें। ज्यादा हार्ड कैमिकल शैंपू का इस्तेमाल ना करें इससे कलर निकल जाएगा। हेयर कलर से  2 से 3 दिन शैंपू ना करें या एक्सपर्ट की सलाह से करें।

सूरज की किरणों से बचाएं

नया नया कलर करवाया है तो धूप से बालों बचाकर रखें क्योंकि इससे हेयर कलर जल्दी फेड हो जाता है। बाहर जाना भी पड़ रहा है तो बालों को स्कार्फ से कवर कर लें।

हीटिंग प्रोडक्ट्स से दूरी

ड्रायर स्ट्रेटनर, हॉट रोलर्स जैसे हीटिंग हेयर प्रोडक्ट्स के यूज से बचें। वहीं अगर स्विमिंग करने जा रही हैं तो बालों में नारियल तेल लगाएं, ताकि कलर खराब ना हो। आप चाहे तो बालों में वॉटर कैप भी पहन सकती हैं।

हेयर कलर के बाद रैगुलर हेयर स्पा

कैमिकल युक्त हेयर कलर करवाने के बाद बालों का ड्राई होना स्वभाविक है इसी लिए तो बाद में रेगुलर हेयर स्पा की सलाह दी जाती है। एक्सपर्ट की सलाह से हेयर स्पा लें इससे बालों को पोषण मिलता है। हेयर स्पा से बालों की अच्छी मसाज होती हैं जिससे शाइन सॉफ्टनेस बरकरार रहती है और बालों पर करवाया कलर लंबे समय तक टिका रहता है।

PunjabKesari

फिल्टर का पानी करें यूज

बाल धोने के लिए गर्म की बजाए ताजे पानी का यूज करें क्योंकि गर्म पानी बालों के क्यूटिकल्स को डैमेज कर देता है, जिससे वो रूखे हो जाते हैं। हो सके तो बाल धोने के लिए फिल्टर वाला पानी लें।

बाल बहुत ज्यादा ड्राई हो गए हैं तो क्या करें?

. बालों में नियमित रूप से हेयर सीरम भी लगाएं।
. अमोनिया व कैमिकल फ्री शैंपू व कंडीशनर का इस्तेमाल करें।
. हफ्ते में 1 से 2 बार हल्के गुनगुने ऑलिव ऑयल या अन्य हेयर ऑयल से मसाज करें। रोजाना बालों को धोने से बचें।

होममेड नेचुरल हेयर मास्क

-आप घर का बना हेयर मास्क भी लगा सकते हैं। इसके लिए 2 केले को मैश करके उसमें शहद, एलोवेरा, दूध, अंडा, बादाम या नारियल तेल मिलाएं और 15 से 30 मिनट बाद बालों में लगाएं फिर ताजे पानी से इसे धो लें।  

-हेयर कलर बरकरार रखने के लिए एक एवोकाडो में 2 टेबलस्पून बादाम या नारियल तेल मिक्स करके पेस्ट तैयार करें। इसें बालों की जड़ों व टिप्स पर लगाकर 30 मिनट रखें और हेयर केप चढ़ा लें फिर ताजे पानी से बाल धो लें।

PunjabKesari

याद रखें ये बातें

. बालों पर कलर एक समय अंतराल में ही करवाएं। बालों पर अगर आप कुछ दिनों बाद ही रैगुलर कलर करवाते हैं तो वह डैमेज होंगे।

. हेयर कलर करवाने से पहले हाथ की स्किन पर कुछ समय लगाकर इसका टेस्ट जरूर कर लें ताकि आपको पता चल जाए कि कलर रिएक्ट तो नहीं करेगा। अगर स्किन पर जलन हो तो तुरंत कलर धो लें।

Related News