18 APRTHURSDAY2024 11:20:45 PM
health

शादी से पहले चाहिए Flat Tummy तो फॉलो करें आसान टिप्स

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Sep, 2018 01:18 PM
शादी से पहले चाहिए Flat Tummy तो फॉलो करें आसान टिप्स

शादी के दिन लहंगे के साथ शॉर्ट चोली स्टनिंग लुक देती है लेकिन बाहर निकली तोंद काफी भद्दी लगती है। लड़कियां फ्लैट टम्मी पाने के लिए कई महीने पहले जिम ज्वाइन कर लेती हैं, ताकि शादी के दिन तक पेट की चर्बी घट जाए। क्या आप भी चाहती है कि शादी से पहले आपकी बाहर निकली तोंद अंदर हो जाए? तो जिम नहीं बस कुछ आसान टिप्स अपनाकर अपनी टम्मी को फ्लैट करें।

 


1. फाइबर युक्त आहार 
यदि आप पेट व कमर की चर्बी कम करना चाहती है तो फाइबर युक्त डाइट लें। फाइबर शरीर में पानी की मात्रा को अवशोषित करता है और डाइजेस्ट सिस्टम को बेहतर बनाता है। इससे शरीर में जमा कैलोरी बर्न होती है और कमर व पेट पर जमा वसा कम होती है।  

 

 

2. सेब का सिरका
अगर आपकी शादी को कुछ महीने पड़े है तो अपनी डाइट में सेब का सिरका अभी शामिल करें। शुद्ध पानी में 2 टेबलस्पून एप्पल साइडर विनेगर व 1 टीस्पून शहद मिलाकर पीएं। इससे न केवल पेट की चर्बी कम होगी बल्कि पिंपल्स, इम्यून सिस्टम बेहतर, हार्टबर्न और ब्लैक प्रैशर व शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। 

 

 

3. 30 मिनट कार्डियो करें
रोजाना 30 मिनट के लिए कार्डियो एक्सरसाइज करें। इससे पेट व कमर की चर्बी ही नहीं बल्कि शरीर का वजन भी कंट्रोल में रहेगा।  इसके अलावा रोज सुबह 30-40 मिनट तक तेज दौड़े। 

 

 

4. मिडरिफ मसल्स एक्सरसाइज 
मिडरिफ मसल्स एक्सरसाइज भी आपकी कमर व पेट की चर्बी कम करेगी। इसके लिए रोजाना 3 सेट क्रंचेस के और हफ्ते में तीन दिन 20 बार लेग राइसेस(leg raises) करें। इसके अलावा 4 राउंड प्लांक्स 30-6- सेकेंड के लिए करें। 

 

 

5. नमक और लिक्विड कैलोरी
एक्सरसाइज के अलावा मिंडफुल डाइटिंग की आदत डालें। अपनी डाइट में नमक और लिक्विड कैलोरी कम लें। इसके अलावा स्पाइसी फूड्स व हर्ब्स कम खाएं। 

 

 

6. भरपूर पानी पीएं
फ्लेट टम्मी पाने के लिए शरीर को हाइड्रेट रखना बहुत जरूरी है। भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर से विषैले पदार्थ बाहर निकलते है और स्किन पर ग्लो आता है। आप सिर्फ पानी ही नहीं बल्कि एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर ड्रिंक जैसे ग्रीन टी, ताजा सब्जियों व फलों का जूस पीएं। 

 

 

7. तनाव से रहे दूर 
बढ़ते वजन की पीछे कहीं-कहीं तनाव भी हैं। दरअसल, चिंता और तनाव से कोर्टिसोल नामक हार्मोन पेट और कूल्हों के आस-पास की चर्बी बढ़ा देता है इसलिए हमेशा खुश रहे और सकारात्मक सोचे। 

 

 

8. घरेलू नुस्खे अपनाएं
घर में आसानी से मिलने वाले हर्ब्स जैसे अदरक, काली मिर्च व कैमोमाइल अन्य आदि को डाइट में शामिल करें। इससे भी पेट की चर्बी कम होगी। 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News