02 DECWEDNESDAY2020 5:29:58 AM
Nari

सर्दी की ठंड में शरीर को गर्माहट पहुंचाएंगे ये सुपर फूड्स

  • Edited By neetu,
  • Updated: 21 Nov, 2020 10:20 AM
सर्दी की ठंड में शरीर को गर्माहट पहुंचाएंगे ये सुपर फूड्स

सर्दियों में बीमारियों की चपेट में आने का खतरा ज्यादा होता है। ऐसे में सर्द हवाओं से बचने के लिए गर्म कपड़ों के साथ डाइट में भी गर्म चीजों को शामिल करने जरूरत होती है। इससे सर्दी, जुकाम व खांसी से राहत मिलने के साथ इम्यूनिटी बढ़ने में मदद मिलती है। तो चलिए आज हम आपको ऐसी चीजों के बारे में बताते हैं, जिसके सेवन से आपके शरीर को गर्माहट मिलने के साथ सही मात्रा में पोषण मिलेगा...

अंडा

मौमस चाहे कोई भी हो उसमें पौष्टिक गुणों से भरपूर अंडा खाना फायदेमंद होता है।‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌‌ खासतौर पर सर्दी में रोजाना सुबह 2 अंडे खाने से ठंड से बचाव रहता है। साथ इम्यूनिटी स्ट्रांग होकर बीमारियों से लड़ने की शक्ति मिलती है।

गुड़

इसमें विटामिन, कैल्शियम, आयरन, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। इसके सेवन से शरीर को गर्माहट मिलने के साथ खांसी, जुकाम, बुखार व मौसमी बीमारियों से बचाव रहता है। 

PunjabKesari

हल्दी

हल्दी में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर होती है। साथ ही औषधीय स्वरूप हल्दी को सब्जी या दूध में मिलाकर पीने से शरीर में गर्माहट बनती है। साथ ही मौसमी सर्दी-जुकाम व अन्य बीमारियों से बचाव रहता है।

लहसुन

ठंड में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल व औषधीय गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे शरीर को गर्माहट मिलने के साथ बीमारियों के होने का खतरा कम रहता है। आप इसे सब्जी, दाल या इसकी चटनी बनाकर खा सकते हैं।

PunjabKesari

मेथी 

मेथी में आयरन, कैल्शियम, एंटी-ऑक्सीडेंट आदि गुण होते हैं। इसके सेवन से ठंड से बचाव होने के साथ खून बढ़ाने में मदद मिलती है। आप इसे सब्जी, परांठा व जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। साथ ही मेथी दाना से तैयार लड्डू खाना भी नहीं बेस्ट ऑप्शन है। ‌ 

शहद

सर्दियों में बीमारियों से लड़ने व ठंड से बचने के लिए शहद का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके अलावा गुनगुने पानी से शहद मिलाकर पीने से वजन कम होकर शरीर में चुस्ती-फुर्ती आती है।

सूखे मेवे 

इनमें मौजूद पोषक तत्व शरीर में गर्माहट पैदा करने के साथ इम्यूनिटी लेवल बूस्ट करने में मदद मिलती है। ऐसे में बीमारियों से बचाव रहता है। इसे आप भिगोकर, दूध, केक, हलवा में मिलाकर या गुड़ व देसी घी से लड्डू बनाकर खा सकते हैं। 


 

Related News