29 APRMONDAY2024 6:44:02 AM
Nari

आखिर क्यों बढ़ रहे हैं युवाओं में Heart Attack के मामले, जानिए 5 मुख्य कारण

  • Edited By palak,
  • Updated: 07 Aug, 2023 04:52 PM
आखिर क्यों बढ़ रहे हैं युवाओं में Heart Attack के मामले, जानिए 5 मुख्य कारण

हार्ट अटैक जैसी खतरनाक बीमारी पहले सिर्फ बूढ़े लोगों में दिखती थी परंतु अब यह बीमारी 30-40 साल की युवाओं को भी घेर रही हैं। आजकल के युवाओं में यह खतरनाक बीमारी बहुत ही तेजी से फैल रही है। वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो इसका मुख्य कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल, एक्सरसाइज न करना, कम सोने का  सीधा असर दिल पर पड़ता है जिसके कारण युवा खासकर बहुत ही जल्दी प्रभावित होती है। हार्ट अटैक के अलावा युवाओं में हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और हाई कोलेस्ट्रॉल का लेवल भी बढ़ रहा है। धूम्रपान, तंबाकू और माद्रक पदार्थों का सेवन करने के कारण युवाओं को यह समस्या घेर रही है। दिल की समस्याओं को दूर रखने के लिए अच्छा लाइफस्टाइल जरुरी है। इसके अलावा युवाओं में हार्ट अटैक के कुछ और कारण भी हो सकते हैं। आइए जानते हैं इसके कारण और आप हार्ट को हैल्दी कैसे रख सकते हैं...

डायबिटीज 

बदलते खान-पान के कारण ब्लड शुगर का लेवल बढ़ता है। बढ़ता हुआ ब्लड शुगर लेवल ब्लड वेसल्स को नुकसान पहुंचाता है जिसके कारण नसों में फैट जमा होने लगता है और ब्लॉकेज आ जाती है जिसके कारण हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। 

PunjabKesari

हाई ब्लड प्रेशर 

हाई ब्लड प्रेशर के कारण दिल की मांसपेशियां मोटी होने लगती हैं ऐसे में जब व्यक्ति ज्यादा मेहनत करता है तो इससे हार्ट अटैक आने की संभावना और भी बढ़ जाता है। 

मोटापा 

मोटापा या फिर बढ़ता वजन भी दिल के लिए हानिकारक होता है। खाने-पीने और सोने की अनियमित समय के कारण युवाओं में चर्बी जमा हो जाती है। ऐसे में इसे कंट्रोल रखना जरुरी है। 

धूम्रपान 

सिगरेट और शराब जैसी आदतें भी हार्ट अटैक का सबसे बड़ा कारण हैं। सिगरेट से निकलने वाले धुएं में पाए जाने वाले रसायन नसों के अंदर जाकर खून को गाढ़ा कर देते हैं जिसके कारण थक्के बनने लगते हैं। खून के यह थक्के बाद में हार्ट अटैक कारण बन सकते हैं।  

स्ट्रेस

आजकल की युवाओं में स्ट्रेस भी बहुत देखने को मिलता है। स्ट्रेस शरीर में मौजूद कार्टिसोल और एड्रेनालाइन को ट्रिगर करते हैं जो समय के साथ धमनियों को नुकसान पहुंचाते हैं इनके कारण ब्लड प्रेशर बढ़ता है और तनाव, अनिद्रा जैसी समस्या व्यक्ति को होने लगती है। बाद में यह समस्याएं दिल के दौरे का कारण बन जाती हैं।

PunjabKesari

दिल को रखना है हेल्दी तो लें ऐसी डाइट 

दिल को स्वस्थ रखने के लिए अच्छी डाइट जरुरी है। खान-पान की आदतों में बदलाव करके आप इस खतरनाक बीमारी का जोखिम कम कर सकते हैं। 

प्लांट्स बेस्ड फूडस

आप प्लांट्स बेस्ड फूडस अपनी डाइट में शामिल करके दिल संबंधी बीमारियों का जोखिम कम कर सकते हैं। फल, सब्जियां, साबुत अनाज, फलियां, नट्स और बीज जैसे पदार्थ आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सारी चीजों में पाए जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन्स दिल को स्वस्थ रखने में मदद करता हैं। 

PunjabKesari

हेल्दी फैट्स 

हेल्दी फैट्स वाली चीजें आपका हार्ट हेल्दी रखने में मदद करता है। जैतून का तेल, एवोकाडो, नट्स और सेल्मन मछली में पाए जाने वाले पोषक तत्व आप डाइट में शामिल कर सकते हैं। यह आपके खराब कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं और हार्ट से सूजन भी कम करते हैं। 

सीमित मात्रा में प्रोसेस्ड फूड्स 

इसके अलावा प्रोसेस्ड फूड्स का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें कययोंकि इसमें पाए जाने वाले अनहेल्दी फैट्स, सोडियम और शुगर आपके हार्ट के लिए अनहेल्दी साबित हो सकते हैं। 

PunjabKesari

मध्यम मात्रा में नमक 

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप नमक का सेवन भी सीमित मात्रा में ही करें। ज्यादा नमक खाने की जगह आप डाइट में कुछ ऐसे हर्ब्स और मसाले शामिल कर सकते हैं जिनमें नमक की मात्रा कम हो। 

प्रोटीन 

आप लीन प्रोटीन को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। लाल मीट, पोल्ट्री फिश, फलियां, टोफू जैसी चीजों में लीन प्रोटीन पाया जाता है जो आपके हार्ट के लिए अच्छा है। 

नियमित मात्रा में पानी 

दिन भर कम से कम 7-8 गिलास पानी जरुर पिएं। हार्ट को हैल्दी रखने के लिए नियमित मात्रा में पानी पीना भी जरुरी है। इसके अलावा मीठी ड्रिंक्स और कैफीन भी सीमित मात्रा में ही पिएं। यह भी हार्ट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकती हैं। 

PunjabKesari

अच्छा खाना खाएं

इसके अलावा आप अपनी डाइट में हैल्दी और पोष्टिक चीजें ही शामिल करें। भूख लगने पर खाएं और हेल्दी चीजें आपके हार्ट के लिए अच्छा ऑप्शन हो सकती हैं। 

युवाओं के बीच दिल की दौर पड़ना इन दिनों एक गंभीर समस्या हो गई है खासकर अनहेल्दी डाइट, खराब लाइफस्टाइल और स्ट्रेस इस समस्या को बढ़ावा दे सकता है। अच्छा लाइफस्टाइल अपनाकर युवा अपने दिल को स्वस्थ रख सकती है। लेकिन सिर्फ हैल्दी डाइट ही नहीं बल्कि नियमित व्यायाम और एक्सरसाइज के जरिए भी आप हार्ट को हैल्दी रख सकते हैं। 

PunjabKesari
 

Related News