26 APRFRIDAY2024 7:17:32 AM
Nari

समय से पहले झुर्रियां पड़ने के 4 कारण, घरेलू नुस्खे से करें उपचार

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 May, 2021 10:14 AM
समय से पहले झुर्रियां पड़ने के 4 कारण, घरेलू नुस्खे से करें उपचार

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां होना आम है लेकिन कई बार लड़कियों के चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां, झाइयां आने लगती है। इसके कारण चेहरा बूढ़ा और भद्दा दिखने लगता है। बढ़ती उम्र के लक्ष्णों को रोका तो नहीं जा सकता लेकिन कुछ घरेलू पैक से इसे कम जरूर किया जा सकता है।

समय से पहले झुर्रियां होने के कारण

. बढ़ता प्रदूषण, अधिक मेकअप करना, स्ट्रेस लेना, खानपान की गलत आदतें, पानी ना पीना और कम नींद लेने के कारण समय से पहले ही चेहरे पर झुर्रियां होने लगती है।
. हार्मोंस की गड़बड़ी या वजन कम करने की वजह से भी झुर्रियां पड़ती हैं।
. जो महिलाएं ज्यादातर धूप में रहती हैं उनकी त्वचा पर भी झुर्रियां और कालापन हो जाता है।
. त्वचा को रगड़ना/स्ट्रेच करना

PunjabKesari

झुर्रियां दूर करने के लिए घरेलू उपचार

पुदीने की पत्तियां

ताजी पुदीने की पत्तियों को 2 कप पानी में अच्छी तरह उबालें। इसके बाद सिर को तौलिए से ढककर भाप लें। इससे झुर्रियां नहीं पड़ेगी और स्किन भी ग्लो करेगी।

मालिश करें

नियमित रूप से अच्छे तेल या क्रीम से चेहरे की मसाज करें। इससे त्वचा में कसावट आती है और धीरे-धीरे झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं।

PunjabKesari

हैल्दी डाइट लें

आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, मौसमी फल, अंकुरित अनाज, जूस, सूप, सूखे मेवे, बीज अधिक लें। साथ ही दिनभर में कम से कम 9 गिलास पानी पीएं।

दही पैक

3-4 बड़े चम्मच दही और 1 बड़ा चम्मच जैतून तेल को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। फिर 20 मिनट बाद ताजे पानी से धो लें। नियमित इस पैक का इस्तेमाल करने से त्वचा में कसावट आएगा और स्किन हाइड्रेट रहेगी। इससे झुर्रियां दूर होगी।

विटामिन ई कैप्सूल

विटामिन ई कैप्सूल की जैल को माइश्चराजर क्रीम या तेल के साथ मिक्स करके चेहरे पर लगाएं। रातभर इसे चेहरे पर लगा रहने दें और सुबह ताजे पानी से धो लें। नियमित ऐसा करने से झुर्रियां गायब हो जाएंगी।

PunjabKesari

खीरे का पैक

पुदीने की पत्तियों के पेस्ट में खीरे व नींबू का रसम मिक्स करके हफ्ते में 2 बार लगाएं। इससे पिंपल्स, मुंहासे, दाग-धब्बों, झुर्रियों, झाइयों व फाइन लाइन्स की समस्या नहीं होगी।

बादाम तेल

बादाम तेल से चेहरे की 5 मिनट मसाज करें और फिर हल्के गुनगुने पानी से साफ कर लें। अगर आपकी स्किन को बादाम तेल सूट नहीं करता तो आप जैतून या वर्जिन कोकोनट ऑयल, एलोवेरा जैल यूज कर सकते हैं।

Related News